सूरत : अहं शक्ति – अ मुवमेंट फॉर वुमेन

गुजरात की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल के तहत सूरत की महिलाओं का सम्मान

सूरत : अहं शक्ति – अ मुवमेंट फॉर वुमेन

सूरत, अगस्त 28, 2024 - अहं शक्ति – अ मुवमेंट फॉर वुमेन  - महिला सशक्तिकरण का जश्न मनाने वाला  परिवर्तनकारी कार्यक्रम 28 अगस्त को सूरत में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में 15 प्रेरक महिलाओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में असाधारण मेहनत और समर्पण दिखाया है।

इस सेमिनार में केशोद के अवनिया गांव की मूल निवासी और हाल में UAE स्थित रचना सलून की स्थापक रचना ठक्कर ने अपनी प्रेरक यात्रा के बारे में बताया । उन्होंने कहा की , ''साल 1980 में यूएई में मैंने अपने घर से मेहंदी लगाने के काम से  अपने करियर की शुरुआत की थी। मेरा ब्रांड 'अरेबिक मेंहदी' विश्व प्रसिद्ध है। UAE में हर शाही परिवार की शादियों में मेहंदी लगाने से लेकर पूरे संयुक्त अरब अमीरात में 14 सलून विकसित करके , 2000 से अधिक महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है ।  मेरा निरंतर यही प्रयास है की महिलाए   सशक्त और आत्मनिर्भर बने ।”

रचना ठक्कर रचना ग्रुप ऑफ सलून एंड स्पा की मालिक हैं और पिछले चार दशकों से 12 सलून्स का कार्यभार सक्षमता से संभाल रही हैं। GRAYMATTER’S द्वारा घोषित मिडल ईस्ट और अफ्रीका की 100 सबसे प्रभावशाली भारतीय महिलाओं में उनको  शामिल किया गया है। GCC में उन्हें चार दशकों से मेहंदी क्वीन के नाम से जाना जाता है। वह महिला सशक्तिकरण की समर्थक हैं और उन्होंने हजारों महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ आवास, भोजन और परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है।

गुजरात में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल के  बारे में बात करते हुए लेखक और प्रेरक वक्ता कुलदीपसिंह कलेर ( पोजिटीव पाजी)  ने कहा कि, “महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का हमारा प्रयास है। यह महिलाओं को समर्थन, प्रेरणा और उचित मार्गदर्शन के माध्यम से उनकी संपत्ति और क्षमताओं का पूर्ण उपयोग करने में सक्षम बनाने और उन्हें समाज में समान अवसर प्रदान करके आर्थिक आत्मनिर्भरता प्रदान करने की एक मुहिम है।
अहं शक्ति – अ मुवमेंट फॉर वुमेन – कार्यक्रम  के माध्यम से महिलाओं का सम्मान , समाज में अनगिनत महिलाओं को साहस और प्रेरणा देता है।

अहं शक्ति व्याख्यान श्रृंखला का पहला सेमिनार अहमदाबाद में आयोजित किया गया। आने वाले दिनों में सूरत के अलावा बड़ौदा और राजकोट में भी अहं शक्ति कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सूरत में आयोजित अहं शक्ति कार्यक्रम में सम्मान पाने वाली बहनों की सूची इस प्रकार है - हिना ठक्कर, जयश्री ठक्कर, मीना अधिया, बीना गजेरा, सोनल मेर, नर्मदा पारधी, कैलास जानी, आरती पाटिल, व्रजलता मियानी, भारती पटेल, लीला कोटडिया, किंजल वामजा और वर्षा डोबरिया। ये सूरत की वो महिलाए जो  छोटे स्तर से शुरुआत कर जीवन में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रही हैं।
आरती पाटिल, हेल्दी बाइट, अंकलेश्वर।

 

Tags: Surat PNN