जयपुर : डोडा में शहीद झुंझुनूं जिले के दाे जवानों के पार्थिव शरीर के साथ निकाली गई तिरंगा यात्रा

बिजेंद्र सिंह दौराता और अजय सिंह नरूका के पार्थिव शरीर बुधवार को उनके पैतृक स्थानों पर लाये गए

जयपुर : डोडा में शहीद झुंझुनूं जिले के दाे जवानों के पार्थिव शरीर के साथ निकाली गई तिरंगा यात्रा

जयपुर/झुंझुनूं, 17 जुलाई (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के जंगल में सर्च ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए राजस्थान के झुंझुनूं जिले के दाे जवानों बिजेंद्र सिंह दौराता और अजय सिंह नरूका के पार्थिव शरीर बुधवार को उनके पैतृक स्थानों पर लाये गए। यहां से उनके गांव तक तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसके बाद राजकीय सम्मान से उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के सैन्य अस्पताल में देर रात पोस्टमॉर्टम के बाद हवाई मार्ग से दोनों की पार्थिव देह आज सुबह 10:15 बजे जयपुर लाई गई। एयरपोर्ट पर कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, अविनाश गहलोत, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा सहित सेना के अधिकारियों ने पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और सैल्यूट किया। दोनों जवान राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात थे। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों की फायरिंग में दोनों शहीद हो गए थे। दोनों की पार्थिव देह बुधवार काे खेतड़ी के सिंघाना थाना पहुंची।

शहीदों के पार्थिव देह पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने पुष्पचक्र अर्पित कर सलामी दी। गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जो जवान हमारे देश की एकता-अखंडता के लिए अपने प्राण न्योछावर कर रहे हैं, ऐसे वीर सपूतों को बार-बार प्रणाम व नमन करते हैं। हम आशा करेंगे कि यह शहादत का सिलसिला रुकना चाहिए। हमारी केंद्र सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए, जिससे आतंकवाद का सफाया हो और हमारे वीर जवान शहीद न हो।

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि राजस्थान के वीर सपूतों को मैं नमन करता हूं। राजस्थान के वीर सपूतों ने देश की कुर्बानी के लिए आगे रहे हैं और आज भी विदेशियों, पाकिस्तानियों और उग्रवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए हैं‌। हमें फक्र है कि राजस्थान की माटी ने ऐसे जवान पैदा किए हैं, लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि पिछले 78 दिनों में 11 बड़े आतंकी हमले में हमारे सेना और देश पर हुए हैं। एक तरफ दावा कर रहे हैं कि हम एक सिर के बदले 10 सिर लाएंगे, लेकिन पिछले 10 वर्षों में जितने आतंकी हमले हुए और हमारे जवान शहीद हो रहे हैं इतने कभी नहीं हुए। हम चाहे चीन को आंख दिखाने की बात करें या पाकिस्तान को घर में घुसकर मारने की बात करें, लेकिन आज हकीकत कुछ और है। लगातार शहीदों की संख्या बढ़ती जा रही है। मैं निवेदन करना चाहूंगा कि केंद्र सरकार को ऐसे ठोस कदम उठाने चाहिए, जिससे यह सिलसिला रुके।

जयपुर एयरपोर्ट पर कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर और अविनाश गहलोत ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और सैल्यूट किया। खींवसर ने कहा कि यह लोग अपना घर छोड़कर पहाड़ियों के अंदर जंगलों के बीच हमारे देश की सुरक्षा, रक्षा और हमारी खुद की रक्षा के लिए तैनात रहते हैं।आज का दिन बहुत ही दुखद है। इन सभी शहीदों को शत-शत नमन, भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। सेना की ओर से अब जवाबी कार्रवाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि सेना के ऑपरेशन लगातार चल रहे हैं। हमारे 5 जवान शहीद हुए हैं। हमारी सेना ईंट का जवाब पत्थर से देगी।

Tags: Rajasthan