चित्तौड़गढ़ : महाराणा प्रताप सर्किट के माध्यम से मेवाड़ बने ग्लोबल डेस्टीनेशन

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को चित्तौड़गढ़ जिले के कनेरा में महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा का अनावरण किया

चित्तौड़गढ़ : महाराणा प्रताप सर्किट के माध्यम से मेवाड़ बने ग्लोबल डेस्टीनेशन

चित्तौड़गढ़, 5 सितंबर (हि.स.)। प्रदेश की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को चित्तौड़गढ़ जिले के कनेरा में महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा का अनावरण किया। इसके लिए वे सड़क मार्ग से भीलवाड़ा जिले से चित्तौड़गढ़ पहुंची थी। कनेरा के ही जिले में विभिन्न स्थानों पर डिप्टी सीएम का स्वागत किया गया।

दीया कुमारी ने प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम काे संबाेधित करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप की प्रतिमा अनावरण के शुभ अवसर पर मेवाड़ आना उनके लिए सौभाग्य की बात है। मेवाड़ में आना अपनों के बीच आने जैसा है। मेवाड़ की जनता ने मुझे 5 साल सांसद के रूप में सेवा का अवसर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार राजस्थान के गौरवशाली इतिहास के संवर्धन के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा एवं सरकार ने बजट में महाराणा प्रताप सर्किट बनाने की घोषणा की है। इसके तहत उनसे संबंधित सभी ऐतिहासिक स्थलों का विश्वस्तरीय विकास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में प्रत्येक विधानसभा को भरपूर लाभ दिया है। बजट में हर वर्ग - हर क्षेत्र का ध्यान रखा गया है। सरकार जनता के हित और विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि यह तो अभी पहला बजट है, आगे पूरी पिक्चर अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि मेवाड़ क्षेत्र में विकास सारे कार्य करवाए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन योद्धाओं ने अपना सब कुछ मातृभूमि के लिए त्याग दिया, उस विरासत का संरक्षण करना और उसे आगे बढ़ाना हम सभी की जिम्मेदारी है, जिससे आने वाली पीढ़ियों को गौरवशाली इतिहास से परिचित करवाया जा सके।

कार्यक्रम में निंबाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी ने बजट में क्षेत्र को उम्मीद से बढ़ कर दिया है। विधानसभा क्षेत्र की जो भी मांगे थी, उसे बजट में पूरा किया गया है। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश से आए पूर्व सांसद श्री मानवेंद्र सिंह ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सांसद सीपी जोशी, चित्तौड़गढ़ जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, जावद विधायक ओम सकलेचा, जिला कलक्टर आलोक रंजन, पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी सहित महाराणा प्रताप स्मारक अभियान के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Tags: Rajasthan