न्‍यूयॉर्क : सीतारमण ने सिटीबैंक की सीईओ से भारत में बैंकिंग प्रणाली के भविष्य पर चर्चा की

इस दौरान उन्‍होंने दशकीय सुधारों तथा भारत के भविष्य के मद्देनजर बैंकिंग क्षेत्र पर चर्चा की

न्‍यूयॉर्क : सीतारमण ने सिटीबैंक की सीईओ से भारत में बैंकिंग प्रणाली के भविष्य पर चर्चा की

न्‍यूयॉर्क/नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय वित्त एवं कॉरर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां सिटीबैंक की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जेन फ्रेजर से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने दशकीय सुधारों तथा भारत के भविष्य के मद्देनजर बैंकिंग क्षेत्र पर चर्चा की।

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री सोमवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में सीटी बैंक की सीईओ जेन फ्रेजर से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों ने कृषि और शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग के साथ-साथ भारत के तेजी से बढ़ते फार्मास्युटिकल क्षेत्र और दुनिया के लिए केंद्र के बारे में चर्चा की। इसके साथ ही सीतारमण ने दशकीय सुधारों और भारत के भविष्य के रास्ते के मद्देनजर भारत के बैंकिंग क्षेत्र पर चर्चा की।

सुश्री फ्रेजर ने भारत के डिजिटल भुगतान परिवर्तन के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के इर्द-गिर्द एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारत के महत्वपूर्ण सुधारों की सराहना की। उन्‍होंने इस मुलाकात के दौरान कहा कि एमएसएमई को आपूर्ति श्रृंखलाओं का हिस्सा बनाना महत्वपूर्ण है। फ्रेजर ने ये भी कहा कि भारत सरकार के द्वारा व्यापार करने में आसानी इज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में उठाए गए कदम व्यापार प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेंगे।

वित्त मंत्री अभी अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर हैं। सीतारमण न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी जाएंगी। वहां वो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों, जी-20 वित्त मंत्रियों, केंद्रीय बैंक गवर्नर (एफएमसीबीजी) की बैठकों, जी-20 एफएमसीबीजी, पर्यावरण मंत्रियों एवं विदेश मंत्रियों की संयुक्त बैठक और जी-7–अफ्रीका मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।