नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए बड़ा बदलाव! ट्रेन रिजर्वेशन टिकट बुकिंग की समय सीमा घटी

1 नवंबर से लागू होगा नया नियम, अब 60 दिन पहले ही कर सकेंगे बुकिंग

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए बड़ा बदलाव! ट्रेन रिजर्वेशन टिकट बुकिंग की समय सीमा घटी

नई दिल्ली : भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब यात्री ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुकिंग की समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दी गई है। यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से प्रभावी होगा।

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने बताया कि यह फैसला टिकट बुकिंग प्रक्रिया को और अधिक व्यवस्थित बनाने के लिए लिया गया है। उन्होंने कहा, "1 नवंबर से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी।"

मनोचा ने स्पष्ट किया कि 31 अक्टूबर, 2024 तक 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। हालांकि, 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी। कुछ विशेष ट्रेनों जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस और विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की लिमिट के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा।

इस नए नियम के लागू होने से यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना पहले से बनानी होगी। अब यात्री अधिकतम 60 दिन पहले ही ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। इससे रेलवे को ट्रेनों की बेहतर व्यवस्था करने में मदद मिलेगी और यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

मान लीजिए आपको 1 मई, 2025 को चलने वाली ट्रेन में टिकट बुक करनी है। पहले आप 1 जनवरी, 2025 को टिकट बुक कर सकते थे, लेकिन अब आप अधिकतम 2 मार्च, 2025 को ही टिकट बुक कर पाएंगे।

यह नया नियम रेल यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव है और सभी यात्रियों को इसकी जानकारी होनी चाहिए।