लंदन : ग्लोबल शतरंज लीग, मैग्नस कार्लसन ने विश्वनाथन आनंद को हराया

विश्वनाथन आनंद को शिकस्त दी, नॉर्वे के कार्लसन शतरंज में सबसे बड़े सितारे बने हुए हैं

लंदन : ग्लोबल शतरंज लीग, मैग्नस कार्लसन ने विश्वनाथन आनंद को हराया

लंदन, 11 अक्टूबर (हि.स.)। मैग्नस कार्लसन ने गुरुवार को ग्लोबल शतरंज लीग में विश्वनाथन आनंद को शिकस्त दी। हालांकि चेन्नई के यह प्रतिभाशाली खिलाड़ी अब पहले जैसे सक्रिय नहीं हैं, लेकिन नॉर्वे के कार्लसन शतरंज में सबसे बड़े सितारे बने हुए हैं।

दोनों सर्वकालिक महान खिलाड़ी, जिन्होंने कुल मिलाकर 10 विश्व चैंपियनशिप जीती हैं, गुरुवार को फ्रेंड्स हाउस में ग्लोबल शतरंज लीग में दूसरी बार आमने-सामने आए। अल्पाइन एसजी पाइपर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे कार्लसन ने इस बार जीत हासिल की। गंगेज ग्रैंडमास्टर्स के खिलाफ 13-5 की जीत कार्लसन और उनके साथियों के लिए महत्वपूर्ण थी, क्योंकि उन्होंने अपने अंकों की संख्या 18 मैच पॉइंट तक पहुंचाई और फाइनल के एक कदम और करीब पहुंच गए।

आइकॉन बोर्ड पर यहां अपने पहले मुकाबले में, उन्होंने ड्रॉ खेला था, लेकिन इस बार कार्लसन ने सिसिलियन डिफेंस के सफेद पक्ष से खेलते हुए जीत हासिल की। ​​उन्होंने रूक-एंड-बिशप एंडिंग में थोड़ी बढ़त को जीत में बदल दिया।

परहम मघसूदलू, आर. वैशाली और नर्ग्युल सलीमोवा के खिलाफ रिचर्ड रैपॉर्ट, होउ यिफान और कैटरीना लैग्नो की जीत ने पाइपर्स के लिए एक शानदार राह बना दी। टीम की जीत के बाद कार्लसन ने अपने साथियों की तारीफ करते हुए कहा, "अब हमें त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स (शुक्रवार को) के खिलाफ एक कठिन मैच जीतना है।"

दिन के पहले मैच में अमेरिकन गैम्बिट्स ने अपग्रेड मुंबा मास्टर्स को 11-6 से हराया। दोनों ही टीमें भले ही फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में नहीं थीं, लेकिन उन्होंने कुछ दिलचस्प मुकाबले खेले।

हिकारू नाकामुरा ने मैक्सिम वचियर-लाग्रेव के खिलाफ अपना आइकॉन बोर्ड गेम जीतकर बढ़त बनाई। विदित गुजराती पर जान-क्रिज़्टोफ़ डूडा की जीत गैम्बिट्स के लिए मैच जीतने के लिए पर्याप्त साबित हुई।

बाद में दिन में, पीबीजी अलास्का नाइट्स ने कॉन्टिनेंटल किंग्स पर 12-8 की जीत की बदौलत एक राउंड शेष रहते फाइनल में प्रवेश किया।