मुंबई : रतन टाटा के निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर

बुधवार रात करीब 11:00 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 86 साल की उम्र में उनका निधन हो गया

मुंबई : रतन टाटा के निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर

मुंबई/नई दिल्‍ली, 09 अक्‍टूबर (हि.स.)। देश के उद्योगपति अनमोल रतन टाटा के निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है। बुधवार रात करीब 11:00 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 86 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। भारतीय उद्योगपतियों मुकेश अंबानी से लेकर एसबीआई चेयरमैन सी. एस. शेट्टी ने उनके निधन को सभी भारतीयों के लिए एक बड़ी और अपूरणीय क्षति बताया है।

देश के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जारी बयान में कहा, ‘‘यह भारत और भारतीय उद्योग के लिए बेहद दुखद है। रतन टाटा का निधन केवल टाटा समूह के लिए नहीं, बल्कि हर भारतीय के लिए बड़ी क्षति है।’’ उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर रतन टाटा के निधन से मुझे बेहद दुख पहुंचा है। मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है। उनके साथ मेरी हर एक मुलाकात ने मुझे प्रेरित किया है…रतन टाटा आप हमेशा मेरे दिल में रहेंगे…।’’

आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला ने जारी बयान में कहा है कि रतन टाटा के निधन से भारत और भारतीय उद्योग जगत ने एक दूरदर्शी व्यक्तित्व को खो दिया। उनके फैसलों ने आर्थिक वृद्धि से परे लोगों के जीवन तथा उद्योगों को प्रभावित किया है। पिछले कई दशकों से मेरे परिवार और मेरी कई पीढ़ियों का उनके साथ करीबी संबंध रहा है। उन्‍होंने टाटा समूह के बेहतरीन आदर्शों को मूर्त रूप दिया। उनकी विरासत भारतीयों की भावी पीढ़ियों को ईमानदारी के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी।

महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अनीश शाह ने ‘एक्स’ पोस्‍ट पर लिखा कि रतन टाटा का दृष्टिकोण व्यवसाय से परे था, जिसने एक पीढ़ी को उद्देश्य और निष्ठा के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया।

टीवीएस मोटर कंपनी के मानद चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने जारी एक बयान में कहा कि दिवंगत रतन टाटा वास्तव में बेहतरीन कारोबारी थे, जिन्होंने देश को व्यापारिक हितों से ऊपर रखा और उनका दृष्टिकोण वास्तव में देश तथा उसके लोगों के लिए परिवर्तनकारी साबित हुआ। श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘टाटा वास्तव में एक बेहतरीन कारोबारी थे, एक ऐसा उद्योगपति जो सदी में एक बार ही किसी देश को मिलता है।’’

आरपीएसजी समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका ने जारी बयान में कहा कि रतन टाटा के निधन से ‘‘दुनिया ने सच्चे दूरदर्शी और मानवतावादी को खो दिया है।’’ गोयनका ने कहा है कि व्यापार और समाज के लिए रतन टाटा का अद्वितीय योगदान हमेशा उनकी विरासत रहेगा।

अपोलो हॉस्पिटल्स की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने कहा कि रतन टाटा ने अनगिनत व्यक्तियों को प्रेरित किया। मैं उनके साथ हुई कुछ मुलाकातों को याद कर रही हूं और बेहद दुखी हूं…हर मुलाकात में उनकी बुद्धिमत्ता और दयालुता ने मुझे बहुत प्रभावित किया।

वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के चेयरमैन सी.एस. शेट्टी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। शेट्टी ने कहा कि रतन टाटा ने देश के औद्योगिक तथा परोपकारी परिदृश्य को आकार दिया है। उन्‍होंने कहा कि टाटा संस में उनके नेतृत्व ने कॉर्पोरेट जिम्मेदारी और नवाचार को फिर से परिभाषित किया तथा टाटा समूह को नैतिक मूल्यों के साथ एक वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित किया।