सूरत : कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद सोने-चांदी की मांग में कमी नहीं 

 आभूषण बनाने के खूब मिल रहे हैं आर्डर 

सूरत : कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद सोने-चांदी की मांग में कमी नहीं 

पिछले डेढ़ महीने से सोने-चांदी की कीमतों में निरंतर वृद्धि दर्ज की जा रही है। गत जुलाई माह में केंद्र सरकार द्वारा टैक्स में किए गए कटौती के बाद सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद अगस्त के दूसरे सप्ताह से सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई जो अभी भी बरकरार है। सोने की कीमत ऑल टाइम हाई होने के बावजूद मांग में कोई कमी नहीं हुई है। यही हाल लगभग चांदी में भी है। हाल में सोने के आभूषण बनाने के आर्डर खूब मिल रहे हैं यानी कारखानों में खूब काम हैं। 

 85000 के करीब पहुंच सकती है सोने की कीमत  : बासुदेव अधिकारी 

बंगाली समाज के प्रमुख एवं आभूषण कारोबार से जुड़े बासुदेव अधिकारी ने लोकतेज से बताया कि सोने की कीमते निरंतर बढ़ती रही है। रविवार को 24 कैरेट सोने की कीमत 78370 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई। आगामी कुछ दिनों में ही सोने की कीमत 80 हजार के पार या 85000 के करीब पहुंच सकती है। उन्होंने बताया कि सोने की कीमतों में उछाल के बावजूद आभूषण बनाने के पर्याप्त काम मिल रहे हैं यानी आभूषण कारोबार में तेजी देखी जा रही है। चालू महीने के अंत में धनतेरस, दीपावली एवं उसके बाद देवउठनी एकादशी से शादी के प्रसंग शुरु होने से सोने के आभूषणों में ग्राहकी के पूरे आसार हैं। हाल में नवरात्रि होने से आभूषण बनाने के काम खूब मिल रहे हैं। 

भगवान की मूर्तियां एवं गिफ्ट आइटम की मांग अधिक : महेश रुंगटा 

चांदी के कारोबारी के जुड़े घोड दौड रोड स्थित महारानी के महेश रुंगटा ने लोकतेज से बताया कि हमारे यहां चांदी के भगवान की मूर्तियों के अलावा चांदी के बर्तन सहित अनेक प्रकार के गिफ्ट आइटम ऑर्डर पर तैयार किए जाते हैं। आगामी दिनों में दीपावली पर्व होने से हाल में गिफ्ट आइटम के साथ-साथ  भगवान की मूर्तियों के भी ऑर्डर मिल रहे हैं। दीपावली के अवसर पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों के साथ चांदी के बर्तन, नारियल, शंख आदि तैयार किये जा रहे हैं। इसके अलावा चांदी के बर्तन, थाली, ग्लास, चांदी की चौकी की भी खूब मांग होती है। हाल के दिनों में गिफ्ट आइटम की भारी मांग है।  रविवार को चांदी की कीमत 92 हजार रुपए किलो दर्ज की गई। हालांकि चांदी की कीमतों में और भी वृद्धि होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। कारण की चांदी का उपयोग इन दिनों इंडस्ट्रियल उपयोग में भी होने लगा है। यही कारण है कि चांदी की कीमत निरंतर बढ़ती जा रही है।  

D06102024-05

महेश रुंगटा ने बताया कि हमारे यहां तैयार चांदी की मूर्तियां एवं अन्य सामग्री दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, कोलकाता, बेंगलुरु सहित देश के विविध शहरों में भेजी जाती है। उन्होंने बताया कि हमारे यहां 1 इंच से लेकर 36 इंच तक यानी 3 फुट तक की मूर्तियां ऑर्डर से बनाई जाती है। जिसमें शुद्धता के साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान  दिया जाता है। चांदी की मूर्तियों के साथ चांदी की पूजा की सामग्री जैसे काजू, बादाम, इलायची, चावल सहित विविध ड्राई फ्रूट के अलावा मंदिर रखने के लिए चांदी की चौकी आदि उपलब्ध है।

Tags: Surat