काठमांडू : युद्धग्रस्त इजरायल जाएंगे दो हजार से अधिक नेपाली

युद्ध की भयावह के बीच यह लोग रोजगार के लिए जाना चाहते हैं

काठमांडू : युद्धग्रस्त इजरायल जाएंगे दो हजार से अधिक नेपाली

काठमांडू, 3 अक्टूबर (हि.स.)। इजराइल अपने पड़ोसी देशों फिलिस्तीन, लेबनान और इरान से युद्ध में फंसा है। इसके बाद भी नेपाल से लगभग दो हजार से अधिक लोग इजराइल के विभिन्न शहरों में जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। युद्ध की भयावह के बीच यह लोग रोजगार के लिए जाना चाहते हैं।

दरअसल, इजराइल सरकार ने नेपाली नागरिकों को अपने यहां केयर गिवर के रूप में ले जाने के लिए नेपाल सरकार से एक समझौता किया था। इसी समझौते के तहत वहां की भाषा की परीक्षा पास करने वाले 3461 लोगों ने इजरायल में केयर गिवर के रूप में आवेदन किया था। इनमें से लॉटरी के जरिए 2112 लोगों का चयन हुआ है।

वैदेशिक रोजगार विभाग के महानिदेशक गुरूदत्त सुवेदी ने गुरुवार को कहा कि इजराइल सरकार और नेपाल सरकार के बीच हुए वैदेशिक रोजगार समझौते के तहत इन नेपाली नागरिकों को भेजा जा रहा है। सुवेदी ने यह भी बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में दोनों देशों की सरकार के बीच के समझते में सीधे भेजा जा रहा है, इसलिए ठगी जैसी बातें नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि केयर गिवर के रूप में इजरायल जाने वाले नेपाली नागरिकों को अच्छा वेतन, रहने खाने की सुविधा के अलावा ओवर टाइम के साथ ही उनकी और उनके पूरे परिवार का जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा का खर्च भी इजराइल सरकार ही देगी। उन्होंने बताया कि इजराइल जाने के लिए चयनित लोगों में 60 प्रतिशत महिलाएं हैं। इजराइल में पुरुष कामदार से अधिक केयर गिवर के रूप में महिला कामदारों की मांग अधिक होने से इनका चयन किया गया है।