सूरत : लायंस क्लब सूरत ईस्ट एवं माणिया अस्पताल द्वारा विश्व हृदय दिवस का हुआ आयोजन

वराछा यूनिट के 182 होमगार्ड्स का मुफ्त मेडिकल चेकअप किया गया 

सूरत : लायंस क्लब सूरत ईस्ट एवं माणिया अस्पताल द्वारा विश्व हृदय दिवस का हुआ आयोजन

लायंस क्लब सूरत ईस्ट और माणिया अस्पताल द्वारा विश्व हृदय दिवस पर वराछा यूनिट के 182 होमगार्ड्स का मुफ्त मेडिकल चेकअप किया गया। डॉ. प्रफुल्ल शिरोया ने बताया कि नि:स्वार्थ सेवा करते हुए 182 होमगार्ड्स का मुफ्त मेडिकल चेकअप पीपी माणिया प्राइवेट अस्पताल वराछा के सहयोग से किया गया।

 विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और पिछले कुछ वर्षों में हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हृदय को कमजोर बनाने के लिए कई हद तक लोग स्वयं जिम्मेदार हैं, जिसके कारण लोगों को छोटी उम्र में ही हार्ट अटैक आ सकता है या वे कोरोनरी हार्ट डिजीज सहित कई हृदय की बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि खराब लाइफस्टाइल और खाने की गलत आदतें छोटी उम्र में ही हृदय रोगी बना सकती हैं। विश्व हृदय दिवस लोगों को हृदय के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

 डॉ. जिज्ञेश पटेल ने हृदय रोग के बारे में बताया कि विशेषज्ञों का कहना है कि युवाओं में हृदय की समस्याएं एक बड़ी समस्या बनती जा रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार युवा पीढ़ी में हृदय की समस्या बढ़ रही है, जिसके कई कारण हो सकते हैं। मुख्य कारणों में एक अस्वास्थ्यकर आहार और शराब, तंबाकू तथा दवाओं का अत्यधिक सेवन हो सकता है। 

वराछा बी-ज़ोन के ऑफिसर कमांडिंग वी.जेड. राठौड़, सीनियर प्लाटून कमांडर आर. एन. दुधात और सभी होमगार्ड्स के जवान उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में सहयोगी संस्था के रूप में लायंस क्लब ऑफ सूरत ईस्ट, गोल्ड क्लब और रेड क्रॉस चौरासी ब्रांच का सहयोग मिला।

 होमगार्ड्स ओसी राठौड़ ने प्र लायन किशोरभाई मंगरोलिया, प्र लायन किंजल जीनवाला, लायन मुकेश इटालिया और माणिया अस्पताल से आए डॉक्टर मित्रों को पौधे देकर सम्मानित किया और आभार व्यक्त किया।

Tags: Surat