गुजरात : गरीबों के सशक्तिकरण का जन अभियान बन गए हैं गरीब कल्याण मेले : मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने डीसा से राज्यव्यापी गरीब कल्याण मेला का किया शुभारंभ

गुजरात : गरीबों के सशक्तिकरण का जन अभियान बन गए हैं गरीब कल्याण मेले : मुख्यमंत्री 

डीसा, 27 सितंबर (हि.स.)। गुजरात में गरीबों की सेवा के यज्ञ के रूप में 2009-10 से शुरू हुए गरीब कल्याण मेले का 14वें संस्करण का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने शुक्रवार को बनासकांठा जिले के डीसा शहर से किया। मुख्यमंत्री पटेल ने इन गरीब कल्याण मेले को गरीबों को सशक्तिकरण करने का जन अभियान बताया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत 11 हजार से अधिक गरीब लाभार्थियों को 45 करोड़ रुपये की सहायता वितरित की। आज के ही दिन

पूरे राज्य के 33 जिलों में भी मंत्रियों की मौजूदगी में गरीब कल्याण मेले आयोजित किए गए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि यह गरीब कल्याण मेले राज्य के गरीब वर्गों और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले वंचितों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हाथोंहाथ पहुंचाने का सफल माध्यम बन गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम स्वनिधि योजना और पीएम जन धन योजना जैसी योजनाओं से गरीबों का आर्थिक रूप से सशक्तिकरण हुआ है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत (पीएम-जय) और प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाएं वंचितों और गरीबों के सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उपयोगी बनी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के सशक्तिकरण के लिए लगभग 20 विभिन्न सरकारी विभागों की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एक ही स्थल से और पूरी पारदर्शिता के साथ गरीब लाभार्थियों तक पहुंचाकर उनके साथ खड़ी है।

कार्यक्रम में जल संसाधन एवं जलापूर्ति मंत्री कुंवरजीभाई बावलिया ने कहा कि अरवल्ली की पर्वत शृंखलाओं से से लेकर पश्चिमी रण तक फैले और अंबाजी माता एवं नडेश्वरी माता के सान्निध्य में बसे बनासकांठा जिले के लिए समूह जलापूर्ति योजना महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। इस योजना के माध्यम से जिले की डीसा, लाखणी और अमीरगढ़ तहसीलों के 156 गांवों को समूह योजना में शामिल किया गया है। समूह जलापूर्ति योजना को कुल 5 फेज में पूरा किया जाएगा, जिसमें फेज 1 से 4 के अंतर्गत 88 गांवों में कार्य पूरा हो चुका है जबकि अमीरगढ़ तहसील के 68 गांवों को कवर करने वाली फेज 5 योजना का कार्य प्रगति पर है।

कार्यक्रम में सांसद भरतसिंह डाभी, बाबूभाई देसाई, विधायकण प्रवीणभाई माली, अनिकेतभाई ठाकर, मावजीभाई देसाई, केशाजी चौहाण, पंचायत, ग्रामीण आवास एवं ग्रामीण विकास विभाग की प्रधान सचिव मोना खंधार, जलापूर्ति विभाग की प्रधान सचिव शाहमीना हुसैन, जिला कलेक्टर मिहिर पटेल, जिला विकास अधिकारी एम.जे. दवे, पुलिस अधीक्षक अक्षयराज मकवाणा, अग्रणी कीर्तिसिंह वाघेला सहित जिले के अधिकारी, पदाधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

डीसा में आयोजित गरीब कल्याण मेले में मुख्यमंत्री ने एक ही दिन में एक ही स्थल से 11 हजार से अधिक गरीब लाभार्थियों को 45 करोड़ रुपये की सहायता का वितरण किया। आज के ही दिन राज्य के 33 जिलों में भी मंत्रियों की मौजूदगी में शुरू हुए गरीब कल्याण मेलों में कुल मिलाकर 1 लाख 734 लाभार्थियों को कुल 318 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता के लाभ वितरित किए गए।