जम्मू-कश्मीर : विधानसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 59 प्रतिशत हुआ मतदान- पी के पोले

पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हुआ

जम्मू-कश्मीर : विधानसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 59 प्रतिशत हुआ मतदान- पी के पोले

जम्मू, 18 सितंबर (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर में बुधवार को विधानसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 59 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो पिछले सात चुनावों (चार लोकसभा चुनाव और तीन विधानसभा चुनाव) में सबसे अधिक है। मुख्य चुनाव अधिकारी पीके पोले ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है। हालांकि उन्होंने कहा कि आंकड़े अस्थायी हैं और दूरदराज के इलाकों और डाक मतपत्रों से अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद इसमें आंशिक वृद्धि हो सकती है।

पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हुआ। शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के बाद पीके पोले ने जम्मू में संवाददाताओं को बताया कि चुनाव बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। उन्होंने कहा कि कुछ मतदान केंद्रों से हाथापाई या बहस की कुछ मामूली घटनाओं की खबरें हैं लेकिन कोई गंभीर घटना नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि 59 प्रतिशत मतदान पिछले सात चुनावों (चार लोकसभा चुनाव और तीन विधानसभा चुनाव) में सबसे अधिक है। उन्होंने मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए बेहतर सुरक्षा स्थिति, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सक्रिय भागीदारी और विभाग द्वारा चलाए गए अभियान सहित विभिन्न कारकों को जिम्मेदार ठहराया।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि किश्तवाड़ जिले में सबसे ज्यादा 77 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पुलवामा जिले में सबसे कम 46 प्रतिशत मतदान हुआ। पोले ने उम्मीद जताई कि 25 सितंबर और 01 अक्टूबर को होने वाले शेष दो चरणों में भी मतदान प्रतिशत अधिक रहेगा।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था, जोकि शाम 6 बजे तक जारी रहा। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सात जिलों में फैले 24 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हुआ है। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक 24 सीटों पर हुए मतदान में कुल 59 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें अनंतनाग में 54.17 प्रतिशत, डोडा में 69.33 प्रतिशत, किश्तवाड़ में 77.23 प्रतिशत, कुलगाम में 61.57 प्रतिशत, पुलवामा में 46.03 प्रतिशत, रामबन में 67.71 प्रतिशत और शोपियां में 53.64 प्रतिशत मतदान हुआ है। जम्मू-कश्मीर में कुल तीन चरणों में मतदान होना है। नतीजे 08 अक्टूबर को आएंगे।