सूरत : देश-विदेश की अत्य़ाधुनिक टेक्सटाइल मशीनें एक छत के नीचे

तीन दिवसीय एम्ब्रोडरी, टेक्सटाइल, सोइंग एवं डिजिटल प्रिंटिंग एक्जीबिशन 13 से

सूरत : देश-विदेश की अत्य़ाधुनिक टेक्सटाइल मशीनें एक छत के नीचे

शहर के सरसाणा स्थित इंटरनेशनल सेन्टर में तीन दिवसीय एम्ब्रोडरी, टेक्सटाइल, सोइंग एवं डिजिटल प्रिंटिंग एक्जीबिशन का आयोजन 13 से 15 सितंबर 2024 तक किया गया है। इस एक्जीबिशन में जापान, चीन, सिंगापुर, यूरोप के अलावा भारत के विविध शहरों जैसे सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली  में बनने वाले अत्य़ाधुनिक टेक्सटाइल मशीनें एक छत के नीचे उपलब्ध रहेंगे।

औद्योगिक नगरी सूरत में टेक्सटाइल से जुड़े अनेक रॉ मैटेरियल उपलब्ध होने के कारण यहां अनेकों प्रकार के कपड़े तैयार किए जाते हैं। यही कारण है कि देश-विदेश के टेक्सटाइल से जुड़े उद्यमियों की नजर सूरत पर गड़ाये रहते हैं। साथ ही यार्न से लेकर मशीनरी तक के औद्योगिक इकाइयां अपने प्रोडक्ट को सूरत तक पहुंचाने में जुटे रहते हैं। जहां एक ओर टेक्सटाइल से जुड़े देश-विदेश के उद्यमी सतत नवीनता देने में लगे हुए हैं, वहीं इवेंट ऑर्गेनाइजर भी उनके इस प्रयास में पंख लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। 

सूरत टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज को सतत नवीनता प्रदान करने के भाग रुप एक माह पूर्व जीएफआरआरसी (चैंबर) द्वारा 11 से 13 अगस्त को यार्न एक्सपो का आयोजन सरसाणा इन्टरनेशल कान्वेंशन सेन्टर में किया गया था, जिसमें यार्न के देश-विदेश की अनेक औद्योगिक इकाइयां शामिल हुई थीं। अगस्त में यार्न एक्सपो के बाद सितंबर में मशीनरी एक्जीबिशन से यह साबित होता है कि सूरत के टेक्सटाइल उद्य़ोग को शिखर पर पहुंचाने के लिए चैंबर सहित वाणिज्यिक संस्थाएं जुटी हुई हैं। 

वर्धमान इवेन्ट के सीईओ बी.पी. मिश्रा ने बताया कि एक्जीबिशन में 40 से अधिक स्टालों का रजिस्ट्रेशन अब तक हो चुके हैं, जबकि गुरुवार 12 सितंबर तक एक्जीबिशन में भाग लेने वाले लाभार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस शो में सूरत में पहली बार फोइल प्रिंटिंग मशीन, एक करोड़ का एंब्रॉयडरी मशीन, फूल गारमेंट मशीन एवं बड़ी रेंज में स्विंग मशीन उपलब्ध रहेंगे। यह सूरत का सबसे पुराना गारमेंट एवं टेक्सटाइल मशीनों का एग्जीबिशन है। हाल में गारमेंट इंडस्ट्री की ओर बढ़ रहे कपड़ा उद्यमियों के रुख को भांपते हुए मशीनरी इंडस्ट्री से जुड़े उद्यमियों ने एक्जीबिशन का आयोजन किया है, ताकि टेक्सटाइल उद्यमियों को नई तकनीकी युक्त मशीनें एक छत के नीचे उपलब्ध हो सके। एक्जीबिशन का उद्घाटन 13 सितंबर को सुबह 10 बजे किया जाएगा। तीनों दिन एग्जिबिशन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आम लोगों के लिए खुले रहेंगे।   

D11092024-03

 अत्याधुनिक मशीनों की एक छत के नीचे मिल जाती है जानकारी : नरेंद्र मोरडिया  

चैंपियन डिवाइस के नरेंद्र मोरडिया ने लोकतेज को बताया कि एग्जीबिशन के अनेक फायदे संबंधित औद्योगिक इकाइयों को होती है। देश-विदेश में क्या चल रहा है और कौन सी मशीनें किस उपयोग में ली जाती है इसकी जानकारी उद्योगों से जुड़े लोगों को मिल जाती है। तीन दिनों तक सूरत के सरसाणा में आयोजित होने वाली एग्जीबिशन में एक छत के नीचे टेक्सटाइल से जुड़ीं अनेकों अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध रहेंगी, जिसका लाभ मशीनरी उद्योग से जुड़े कारोबारी अपने-अपने स्तर से ले सकेंगे। 

Tags: Surat