ग्रेटर नोएडा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन

21वीं सदी के भारत में आज का भारत दुनिया काे भरोसा देता है

ग्रेटर नोएडा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा, 11 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यहां इंडिया एक्स्पो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। इस
अवसर पर उन्होंने कहा कि यह भारत का सही समय है। आप सही समय पर सही जगह पर हैं।

21वीं सदी के भारत में आज का भारत दुनिया काे भरोसा देता है। सेमी कंडक्टर की दुनिया से जुड़े लोग यह जानते होंगे कि डायोड क्या है। इसमें दोनों तरफ एनर्जीजाती है। उसी प्रकार उद्यमियों और सरकार के बीच का रिस्ता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। डिजाइनिंग की दुनिया में भी 20 प्रतिशत का योगदान भारत करता है। इसका निरंतर विस्तार हो रहा है। भारत का फोकस अपने स्टूडेंट और हुनरमंद लोगों पर है। आज भारत सेमी कंडक्टर के क्षेत्र में इतिहास रचने जा रहा है। इसे आगे बढ़ाने के लिए हमने बहुत से कदम उठाए हैं।

भारत सरकार इस इंडस्ट्री को सब्सिडी दे रही है। राज्य सरकारें भी अपना योगदान दे रही हैं। आज कई प्रोजक्ट्स पाइप लाइन में हैं। मैनुफक्चरिंग के लिए आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। इस साल लाल किले से मैने कहा है कि हमारा सपना है कि दुनिया की हर डिवाइस में इंडियन मेड चिप हो। सेमी कंडक्टर बनाने के लिए जो भी जरूरी होगा, भारत वह सब करने वाला है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस सेंटर में भी सेमी कंडक्टर से जुड़ा सेंटर स्थापित कराने का प्रयास कर रहे हैं।

सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद समेत अन्य लोग मौजूद रहे। तीन दिवसीय आयोजन में देश दुनिया के लोग शामिल हो रहे हैं।