गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना में 9 वर्ष में 14.25 लाख गरीबाें काे मिले आवास

गुजरात को पीएमएवाय (शहरी) के लिए 14 और (ग्रामीण) के लिए तीन अवॉर्ड मिले

गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना में 9 वर्ष में 14.25 लाख गरीबाें काे मिले आवास

अहमदाबाद, 10 सितंबर (हि.स.)। “मेरा मकान कच्चा, मिट्टी का था। बरसात के दिनों में मकान की छत से पानी टपकता था। मैं और मेरा परिवार दिन-रात इस भय में जीते कि यह मकान कभी भी गिर जाएगा। मुझे मेरे परिवार की बहुत चिंता रहती। हालांकि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मेरा मकान मंजूर होने के बाद मुझे पक्की छत वाला मकान और अन्य मूलभूत सुविधाएँ भी मिल रही हैं। अब मैं और मेरा परिवार बहुत खुश हैं।”

यह बात गांधीनगर जिले की माणसा तहसील के खडात गांव की निवासी किरणबेन राठौड़ ने कही है, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत उनका सपनों का घर मिला है। वे इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मकान की मूलभूत सुविधा मुहैया कराने तथा उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) शुरू की थी। बाद में वर्ष 2016-17 में ग्रामीण क्षेत्र में भी बेघर लोगों को पक्का मकान मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लागू की गई थी।

राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत अब तक कुल 14.25 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण किया गया है, जिनमें शहरी क्षेत्र में कुल 8.68 लाख से अधिक, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 5.57 लाख से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण किया गया है। राज्य में निर्मित कुल आवासों के 64 प्रतिशत से अधिक आवास महिलाओं के नाम पर या तो संयुक्त स्वामित्व के नाम पर है। उल्लेखनीय है कि अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात की यात्रा पर आ रहे हैं और इस यात्रा के दौरान वे पुन: एक बार गुजरात के नागरिकों को आवासों की भेंट देने जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए गुजरात को अब तक कुल 14 अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए गुजरात को तीन अवॉर्ड मिले हैं।