दिल्ली : इतिहास के पन्नों में 11 सितंबरः अमेरिका में हुआ था आतंकी हमला

2001 में इसी तारीख को दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकवादी हमला इसी तारीख को हुआ था

दिल्ली : इतिहास के पन्नों में 11 सितंबरः अमेरिका में हुआ था आतंकी हमला

दिल्ली । देश-दुनिया के इतिहास में 11 सितंबर की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। 2001 में इसी तारीख को दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकवादी हमला इसी तारीख को हुआ था। आतंकवादियों ने दो अमेरिकी यात्री विमानों को न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड टॉवर की दो गगनचुंबी इमारतों से टकराया था। इस हादसे में हजारों लोगों की मौत हुई थी। इस हमले से अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया थर्रा गई। खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा ने इस खतरनाक हमले को अंजाम दिया था।

अलकायदा के आतंकियों ने चार अमेरिकी विमानों को हाईजैक कर सभी को अलग-अलग स्थानों पर क्रैश करा दिया। सबसे पहले अमेरिकी एयरलाइन फ्लाइट 11 को सुबह 8:46 बजे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टावर से टकराया गया। इसके 17 मिनट बाद दूसरा विमान यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 175 दक्षिणी टावर से टकराया। तीसरे विमान को सुबह करीब 9 बजकर 37 मिनट पर वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन से टकरा दिया गया और चौथा विमान पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविल में एक खेत में जा गिरा।

इन हमलों के बाद अमेरिका में प्रलय आ गई और कुछ ही देर बाद लाशों का ढेर बिछ गया। इस हमले में अमेरिका सहित 70 अलग-अलग देशों के नागरिकों की मौत हो हुई। हमले में अलकायदा के 19 आतंकी भी मारे गए थे। अनुमान के मुताबिक, जब हमला हुआ तब वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में करीब 18000 लोग मौजूद थे।

Tags: America