सूरत : शहर में गणेश उत्सव के दौरान पंडाल अनूठी थीमों से सराबोर

जयपुर का शीश महल से लेकर इंडोनेशिया की थीम, खांडवाली शेरी में चढ़ाए गए 70 किलो चांदी के आभूषण

सूरत : शहर में गणेश उत्सव के दौरान पंडाल अनूठी थीमों से सराबोर

सूरत। गणेश चतुर्थी का त्योहार जिसका भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है,  7 सितंबर यानी शनिवार से शुरू हो गया है। श्रीजी आगमन यात्रा को लेकर शहर पूरे दिन गुलजार रहा। शनिवार को श्रीजी की स्थापना के बाद 10 दिनों तक रात में बाप्पा के पूजन-अर्चन के साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के साथ गणेश उत्सव का माहौल रहेगा। हर साल की तरह इस बार भी भक्तों ने गणपति बाप्पा की सेवा के लिए सुरती अंदाज में तैयारियां की हैं। विशाल भव्य मंडपों में बाप्पा के आतिथ्य की तैयारियां की गई। 

खांडवाली स्ट्रीट में बाप्पा को 70 किलो चांदी के आभूषणों से सजाया गया

शहर में बड़े पैमाने पर गणेश स्थापना की योजना बनाई जाती है।  पुराना शहर कोट क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों पर थीम बेस पर गणेश पंडाल सजाए गए हैं। शहर के भागल इलाके के खांडवाली स्ट्रीट में 70 साल पुराने श्री अमर ज्योत युवक मंडल के नेता अतुल मेवावाला ने कहा कि मन्नतों के राजा के नाम से प्रसिध्द बाप्पा का पंडाल इस साल क्लासिक रुप से सजाया गया है। बाप्पा के सिंहासन समेत पूरे दरबार को खजाने की थीम दी गई है। चांदी के पुरानी प्राचीन वस्तुओं और चांदी के सिक्कों से भरे रहेंगे। इसके अलावा बाप्पा को 70 किलो चांदी के आभूषणों से सजाया गया है। 

भटार रोड साईं राम युवक मंडल ने तैयार किया जयपुर का शीश महल

अलथाण भटार रोड स्थित साईं राम युवक मंडल के मुख्य आयोजक कमलभाई मेवावाला ने बताया कि इस साल पंडाल को जयपुर के शीश महल की थीम पर डिजाइन किया गया है। भटार रोड सामुदायिक भवन परिसर में 60 बाई 125 वर्गफीट में पूरा पंडाल तैयार किया है। इसके लिए जयपुर के महल का बहुत बारीकी से निरीक्षण किया गया। आगमन यात्रा में बप्पा के आगमन के समय साउथ की कंतारा मूवी थीम, अघोरी बावाओ, नासिक ढोल, लाइव बैंड ने खूब ध्यान खींचा।

भटार ठाकोरजी सेवा समिति के पंडाल में आदियोगी महादेव थीम

ठाकोरजी सेवा समिति इस वर्ष भटार रोड आशीर्वाद पैलेस के सामने आदियोगी की थीम के साथ पंडाल सजाया है। मुख्य द्वार के ऊपर बेंग्लोर के आदियोगी महादेव की एक विशाल प्रतिमा बनाई गई है, जो लोगों का ध्यान आकर्षित करेगी। पंडाल में लालबाग चा राजा की थीम पर बप्पा की मूर्ति रखी गई है। आयोजक रवि गोस्वामी ने बताया कि इस साल लेजेर शो दस दिनों तक आयोजित किया जाएगा। पंडाल में बाबा अमरनाथ की गुफा बनाई गई है, जिसमें भक्तों को प्रतिदिन 8 फीट ऊंचे बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन का सौभाग्य मिलेगा। साथ ही जंगल थीम, खाटू नरेश का दरबार के साथ 11-डी एलईडी शो लोगों को रोमांच  का अनुभव कराएगा। शाम होते ही बप्पा का पूरा पंडाल रोशनी से जगमगा उठेगा।

डबगरवाड रेणुका युवक मंडल इस वर्ष इंडोनेशिया की थीम पर गणेश स्थापना की 

भागल के डबगरवाड स्थित रेणुका युवक मंडल पिछले कई वर्षों से अलग-अलग देशों की थीम पर गणेश जी का आयोजन करता आ रहा है। इस वर्ष पंडाल में इंडोनेशिया देश की थीम पर आधारित प्रतिमा स्थापित की जाएगी तथा पिछले वर्षों में स्थापित मंगलमूर्ति प्रतिमाएं भी प्रदर्शित की गई हैं।

शहरभर में 80 हजार छोटी-बड़ी गणेश प्रतिमाओं की स्थापना

मुंबई के बाद सूरत शहर में गणेश उत्सव बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। सूरत सिटी गणेश उत्सव समिति के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल बिस्किटवाला ने कहा कि इस साल शहर में लगभग 80,000 छोटी और बड़ी मूर्तियां स्थापित की गई हैं और अब तक 3,000 से अधिक आयोजकों को परमिट दिए गए हैं। गणेश स्थापना के बाद और करीब 6 से 7 हजार और परमिट जारी किए जाएंगे। 17 सितंबर को नगर निगम और पुलिस प्रशासन के समन्वय से विभिन्न कुत्रीम तालाबों पर विसर्जन की कार्रवाई की जाएगी।

Tags: Surat