सूरत : सोलर किंग डॉ. फारूक पटेल की ऊंची छलांग, सबसे अमीर व्यक्तियों में दूसरे नंबर पर 

हुरुन इंडिया की लिस्ट में भारत के टॉप टेन अमीर लोगों की लिस्ट में सूरत के टॉप-10 बिजनेसमैन भी शामिल

सूरत : सोलर किंग डॉ. फारूक पटेल की ऊंची छलांग, सबसे अमीर व्यक्तियों में दूसरे नंबर पर 

सूरत। हुरुन इंडिया की लिस्ट में यूं तो भारत के टॉप टेन अमीर लोग शामिल हैं, लेकिन इस लिस्ट में सूरत के टॉप-10 बिजनेसमैन भी शामिल किए गए हैं। इनमें एक नाम ने चौंका दिया और वह है सोलर किंग के नाम से मशहूर केपी ग्रुप के डॉ. फारूक पटेल का नाम। वर्ष 1994 में एक बस कंडक्टर के बेटे ने  एक लाख की पूंजी के साथ केपी ग्रुप के नाम से शुरू की गई व्यावसायिक यात्रा ने अपनी अथक महेनत, नवाचार और प्रबंधन के माध्यम से इसे सूरत में शीर्ष पांच में से एक बना दिया है।

डॉ. फारूक पटेल 9700 करोड़ की संपत्ति के साथ सूरत के दूसरे अरबपति कारोबारी बन गए हैं। सूरत में कुल 28 अरबपति हैं। टॉप-10 की बात करें तो एथर इंडस्ट्रीज के अश्विन देसाई के पास सबसे ज्यादा 10700 करोड़ रुपए की संपत्ति है। उनके बाद डॉ. फारूक पटेल (केपी ग्रुप) 9700 करोड़ की संपत्ति के साथ सूरत के दूसरे अरबपति कारोबारी बन गए हैं। उनकी कंपनियां केपीआई ग्रीन एनर्जी, केपी एनर्जी और केपी ग्रीन इंजीनियरिंग शेयर बाजार में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

डॉ.फारूक की कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रही है। उन्होंने सौर ऊर्जा में 473 मेगावाट स्थापित किया है और 2.33 गीगावॉट के ऑर्डर कंपनी के पास हैं। जबकि पवन में उन्होंने 840 मेगावाट की परियोजनाएं पूरी कर ली हैं और 1009 मेगावाट के ऑर्डर कंपनी के पास है। तीनों कंपनियों का मार्केट कैप 18000 करोड़ से ज्यादा है। ग्रुप का बिजनेस एम्पायर  186 बिलियन से अधिक है।

मार्च-2024 में डॉ. फारूक पटेल की तीसरी कंपनी केपी ग्रीन इंजीनियरिंग बीएसई के एमएसई प्लेटफॉर्म पर 189.50 करोड़ रुपये का देश का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आई। केपी ग्रीन मातर गांव में एक नए संयंत्र में एशिया की सबसे बड़ी गैल्वनाइजिंग केतली का निर्माण कर रहा है। गुजरात का सबसे बड़ा निजी सोलर पार्क भी डॉ. फारूक पटेल की कंपनी के पास  है और डॉ. फारूक पटेल के नाम दक्षिण गुजरात में सबसे पहले सात विंड टरबाइन लगाने का रिकॉर्ड भी है। वे व्यक्तिगत सूरत के सबसे बड़े करदाता भी हैं।

शीर्ष दस में अन्य बिजनेस टाइकून: 
एनजे इंडियाना के नीरज चोकसी 9600 करोड़, किरण जेम्स के बाबू लाखानी-फैमिली 7400 करोड़, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट के गोविंदभाई ढोलकिया 6100 करोड़, कलरटेक्स इंडस्ट्रीज के जयंतीलाल जरीवाला 5300 करोड़, हरिकृष्ण एक्सपर्ट के सवजीभाई ढोलकिया 3700 करोड़, धर्मनंदन डायमंड के लालजीभाई पटेल-परिवार 3600 करोड़ रु., हरिकृष्ण एक्सपर्ट के तुलसी ढोलकिया 3100 करोड़ और श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के वरसाराम भाई नरोला-परिवार 3100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में शामिल हैं।

Tags: Surat PNN