सूरत : देश भर में ऑल टाइम रहती है टेक्सटाइल मशीनरी की मांग : धर्मेश खूंट 

मशीनों में उपयोग होने वाले इलेक्ट्रानिक्स पार्ट्स विदेशों से मंगाये जाते हैं

सूरत : देश भर में ऑल टाइम रहती है टेक्सटाइल मशीनरी की मांग : धर्मेश खूंट 

औद्योगिक नगरी सूरत में सभी प्रकार के कपड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे सूरत के आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों में टेक्सटाइल से जुड़े अनेक प्रकार के उद्योग एवं कल-कारखाने एवं छोटे-मोटे इंडस्ट्रीज कार्यरत हैं। इन उद्योगों में लाखों की संख्या में लोग कार्यरत होकर जहां एक ओर अपनी जिविकोपार्जन कर रहे हैं तो वहीं देश के विकास में भी अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। टेक्सटाइल नगरी सूरत में कपड़ों के साथ-साथ मशीनरी का उत्पादन भी होता है। सूरत में तैयार होने वाले मशीनरी की मांग सूरत के अलावा देशभर के टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में रहती है।

सचिन जीआईडीसी स्थित टेक्सटाइल मशीनरी मैन्यूफैक्चरर ग्रोनेक्स्ट इंजिनियरिंग एलएलपी के धर्मेश खूंट ने लोकतेज से कहा कि हमारे यहां फैब्रिक रोलिंग मशीन, फैब्रिक इंस्पेक्शन मशीन, फैब्रिक विथ फोल्डिंग मशीन, सर्व फोल्डिंग मशीन, सर्व ग्राइंडर ग्राइंडिंग मशीन, रिवाइंडिंग मशीन सहित  टेक्सटाइल से संबंधित अनेकों प्रकार के मशीनरी तैयार किए जाते हैं, जिसकी मांग टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में सदैव बनी रहती है। खूंट ने लोकतेज से कहा कि हमारे यहां तैयार किए जाने वाले मशीनरी सदाबहार हैं। जब तक कपड़े का कार्य होता रहेगा तब तक हमारी मशीनरी की मांग बनी रहेगी। अभी तक सूरत सहित देश के विविध शहरों में मशीनरी की सप्लाई करने वाले धर्मेश खूंट ने बताया कि अब विदेश में भी मशीनरी सप्लाई की तैयारी की जा रही है। 

मशीनों में लगाये जाने वाले पार्ट्स क्या भारत में ही तैयार किये जाते हैं? का जवाब देते हुए धर्मेश खूंट ने कहा कि अधिकांश मशीनरी के पार्ट्स भारत में ही तैयार होते हैं, जबकि तकरीबन 7-8 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक्स के कुछ पार्ट्स ताइवान, चीन जैसे देशों से मंगाए जाते हैं। कभी तो स्थानीय सप्लायर से ले लिया जाता है, जबकि कभी-कभी आयात भी किया जाता है।  

धर्मेश खूंट ने लोकतेज से बताया कि हमारे यहां टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े मशीनें बनाई जाता हैं, जिसकी कीमत 1 लाख से लेकर 11 लाख तक हैं। हमारे यहां तैयार होने वाली मशीनों पर बेडसीट, पर्दे का कपड़ा, सूटिंग, शर्टिंग, लेदर वेस कपड़े आदि बनाये जाते हैं।