मुंबई : महाराष्ट्र सरकार समर्थित प्रो गोविंदा लीग 2024 का आयोजन 27-28 जुलाई को

महाराष्ट्र की प्रमुख दही हांडी प्रतियोगिता, ठाणे में राज्य भर से 32 टीम प्रदर्शन करेंगे

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार समर्थित प्रो गोविंदा लीग 2024 का आयोजन 27-28 जुलाई को

मुंबई, 22 जुलाई (हि.स.)। महाराष्ट्र की प्रमुख दही हांडी प्रतियोगिता, प्रो गोविंदा 2024 का आयोजन 27-28 जुलाई को महाराष्ट्र के ठाणे में प्रतिष्ठित स्वर्गीय बाबूराव सरनाईक जिमनास्टिक सेंटर में प्री-क्वालिफिकेशन राउंड के साथ किया जाएगा।

इस सांस्कृतिक खेल की भावना को और बढ़ाने के लिए, यह स्थल राज्य भर से 32 टीमों की मेजबानी करेगा, क्योंकि वे दही हांडी तक पहुँचने और उसे तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाने में अपनी एथलेटिक प्रतिभा और मजबूत टीम वर्क का प्रदर्शन करेंगे।

इस रोमांचक प्री-क्वालिफिकेशन राउंड से, केवल सर्वश्रेष्ठ सोलह टीमों का चयन किया जाएगा, जो 18 अगस्त को वर्ली के डोम एसवीपी स्टेडियम में आयोजित होने वाले भव्य मुख्य कार्यक्रम में भाग लेंगी। मुख्य कार्यक्रम इस सीजन में एक रोमांचक लीग प्रारूप को अपनाएगा, जिसमें महाराष्ट्र भर की सर्वश्रेष्ठ 16 टीमें अंतिम पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

महाराष्ट्र सरकार प्रो गोविंदा 2024 लीग में प्रतिभागियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देने के लिए पर्याप्त पुरस्कार राशि प्रदान करती है, जिससे खिलाड़ियों को इस खेल उत्कृष्टता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “दही हांडी महाराष्ट्र की समृद्ध परंपराओं का सार है, जो समुदायों को एक साथ लाती है और नागरिकों के बीच सांस्कृतिक भावना विकसित करती है। प्रो गोविंदा प्रतियोगिता हमें राज्य में इस सांस्कृतिक परंपरा को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को इस सांस्कृतिक अनुष्ठान में अधिकतम भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक खेल महत्व बनाने में मदद करेगी।”

डोम और सिनेयुग ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष और निदेशक मोहम्मद मोरानी ने कहा, "प्रो गोविंदा 2024 महाराष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक बेंचमार्क के रूप में खड़ा है। हमें ऐसे आयोजन का समर्थन करने पर गर्व है जो न केवल राज्य की गहरी सांस्कृतिक जड़ों को पोषित करता है बल्कि खेल भावना को भी बढ़ावा देता है। इस आयोजन के माध्यम से, हम राज्य भर के खिलाड़ियों को एकता और परंपरा का जश्न मनाने के लिए अपनी एथलेटिक क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

डोम एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक और सिनेयुग ग्रुप ऑफ कंपनीज के निदेशक मज़हर नाडियाडवाला ने कहा: "प्रो गोविंदा 2024 महाराष्ट्र की सांस्कृतिक जीवंतता और खेल कौशल का उत्सव है। जब हम इस आयोजन की मेजबानी करने के लिए एक साथ आते हैं, तो हमारा लक्ष्य दही हांडी को एक राष्ट्रव्यापी तमाशा बनाना है, जो हमारे राज्य को परिभाषित करने वाले खेल और परंपरा को प्रदर्शित करता है। हमें ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रम में योगदान देने पर गर्व है जो एकता को बढ़ावा देने वाले लोगों को इकट्ठा करता है।"

महाराष्ट्र में दही हांडी को एक वैध खेल प्रतियोगिता के रूप में स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा घोषित, इस कार्यक्रम का आयोजन विधायक प्रताप सरनाईक (प्रो गोविंदा लीग के अध्यक्ष और संस्थापक), पुरवेश प्रताप सरनाईक (लीग के अध्यक्ष और युवा सेना (शिवसेना की युवा शाखा) के कार्यकारी अध्यक्ष), विहंग प्रताप सरनाईक (टी20 लीग गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष), मजहर नाडियाडवाला, (डोम एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक और सिनेयुग ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के निदेशक) और मोहम्मद मोरानी (​​महाराष्ट्र सरकार के समर्थन से डोम और सिनेयुग ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के अध्यक्ष और निदेशक) सहित उत्साही नेताओं द्वारा किया जाता है।