दिल्ली : कारगिल विजय दिवस ​की रजत जयंती पर भिसियाना वायु​ सेना स्टेशन पर फ्लाई पास्ट

सुखोई-30 एमकेआई ​ने निचले स्‍तर पर हवाई कलाबाजियों ​का प्रदर्शन किया-​ स्कूली बच्चों सहित 5​ हजार से अधिक दर्शकों ने इस हवाई प्रदर्शन ​को देखा

दिल्ली : कारगिल विजय दिवस ​की रजत जयंती पर भिसियाना वायु​ सेना स्टेशन पर फ्लाई पास्ट

दिल्ली, 21 जुलाई (हि.स.)।​ कारगिल विजय​ की रजत जयंती होने से इस बार ​एक पखवाड़ा पहले ही भारतीय सशस्त्र बलों​ के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं।​ राष्ट्र की सेवा में प्रदर्शित वीरता, पराक्रम और बलिदान के सम्मान में भिसियाना वायु​ सेना स्टेशन में कारगिल विजय दिवस रजत जयंती बड़े गर्व और उत्साह के साथ मनाई गई।​ पाकिस्तान के साथ यह ​युद्ध सैन्य विमानन के इतिहास में ​इसलिए भी महत्वपूर्ण ​रहा, ​क्योंकि इसमें अधिक ऊंचाई पर स्थित लक्ष्यों को भेदने के लिए वायु शक्ति का सफल इस्तेमाल किया गया।

भारतीय वायु सेना ​का ऑपरेशन ​'सफेद सागर​' और भारतीय सेना ​का ​'ऑपरेशन विजय​' 1999 में कारगिल संघर्ष में भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। मिग​-21 टाइप 96 विमानों का संचालन करने वाली भारतीय वायु​ सेना की 17 नंबर​ स्क्वाड्रन ने इस ऑपरेशन में सक्रिय रूप से भाग लिया। यह स्क्वाड्रन उस समय भिसियाना वायुसेना स्टेशन में तैनात थी, जिसे ​'गोल्डन एरो​' के रूप में भी जाना जाता था। इसने दुश्मन के सैनिकों को​ कारगिल की चोटियों से खदेड़​ने के लिए अनेक टोही और हमलावर उड़ाने भरीं।

इस ऑपरेशन के दौरान अपनी सराहनीय सेवा के लिए इस स्क्वाड्रन को प्रतिष्ठित 'बैटल ऑनर्स' से सम्मानित किया गया​ था। ऑपरेशन सफेद सागर में भाग लेने वाली वायु सेना की यूनिटों में सबसे ज़्यादा सम्मान और पुरस्कार इसी प्रतिष्ठित यूनिट ने जीते हैं।​ इनमे एक वीर चक्र भी है, जो संघर्ष के दौरान अदम्य साहस प्रदर्शित करने वाले स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा को मरणोपरांत दिया गया।​ रजत जयंती के कार्यक्रम में पश्चिमी वायु कमान के सीनियर एयर स्‍टाफ ऑफिसर एयर मार्शल पीके वोहरा ​ने भिसियाना वायुसेना स्टेशन में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (सेवानिवृत्त), दिवंगत स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा की धर्मपत्नी अलका आहूजा, ऑपरेशन सफेद सागर पुरस्कार विजेता और भारतीय वायु​सेना के अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने शहीद के परिजन को सम्मानित किया और उनसे बातचीत की। इस अवसर पर हवाई करतबों का प्रदर्शन किया गया​, जिसमें आकाश गंगा स्काईडाइविंग टीम ​ने पैरा-ड्रॉप, तीन राफेल और तीन जगुआर लड़ाकू विमानों ​ने 'विक' फॉर्मेशन में फ्लाई पास्ट​ किया। एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर ​ने स्लिथरिंग और स्मॉल टीम इंसर्शन एंड एक्सट्रैक्शन (एसटीआईई) और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान ​ने निचले स्‍तर पर हवाई कलाबाजियों ​का प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम में मिग-29 विमानों ​ने वायुसेना के बहादुर योद्धाओं की याद में ​'एरो हेड​' और ​'मिसिंग मैन​' फॉर्मेशन में फ्लाईपास्ट किया गया। वायु सेना बैंड और एयर वॉरियर्स ड्रिल टीम की शानदार प्रस्तुति से भी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। स्कूली बच्चों सहित 5000 से अधिक दर्शकों ने इस हवाई प्रदर्शन ​को देखा।​ भिसियाना वायुसेना स्टेशन में आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह ने केवल वीर सैनिकों की बहादुरी और बलिदान का सम्मान ही नहीं किया, बल्कि युवा पीढ़ी में साहस, समर्पण और देशभक्ति के मूल्यों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता को भी मजबूत किया।