नई दिल्ली : गेंद को सिर्फ उसकी योग्यता के अनुसार खेलती हूं: स्मृति मंधाना

महिला एशिया कप 2024 की शुरुआत से पहले मंधाना ने कहा कि वह गेंद को सिर्फ उसकी योग्यता के अनुसार खेलती हैं

नई दिल्ली : गेंद को सिर्फ उसकी योग्यता के अनुसार खेलती हूं: स्मृति मंधाना

नई दिल्ली, 18 जुलाई (हि.स.)। स्टार भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने महिला एशिया कप 2024 की शुरुआत से पहले अपनी मानसिकता पर बात की और कहा कि वह गेंद को सिर्फ उसकी योग्यता के अनुसार खेलती हैं।

टी-20 प्रारूप में मंधाना ने 136 मैच और 131 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 28.13 की औसत और 121.83 की स्ट्राइक रेट से 3320 रन बनाए हैं। मौजूदा चैंपियन भारत शुक्रवार को दांबुला में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने के साथ रिकॉर्ड आठवें एशिया कप खिताब की ओर अपने सफर की शुरुआत करेगा।

स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में मंधाना ने कहा कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना आसान होता है क्योंकि टीम को लक्ष्य मिलता है, जिससे उनके लिए जोखिम का आकलन करना आसान हो जाता है।

मंधाना ने कहा, "मेरी मानसिकता सिर्फ गेंद की योग्यता के अनुसार खेलने की है। कभी-कभी आप पहले बल्लेबाजी करते हैं या फिर बाद में। निश्चित रूप से, जब आप दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, तो आपके सामने वह स्कोर होता है, और आप अपने जोखिमों की गणना कर सकते हैं, और आप इसके लिए जा सकते हैं। पहली पारी में, मुझे लगता है कि टी20 में, यह थोड़ा नुकसानदेह है कि आपको नहीं पता कि आपको क्या करना है। लेकिन मुझे लगता है कि इसे बहुत अधिक जटिल नहीं बनाना चाहिए, बस गेंद की योग्यता के अनुसार खेलना चाहिए। यह बहुत सरल है, बस इसे सरल रखें। मुझे ऐसा लगता है।"

महिला एशिया कप से पहले, टीम इंडिया ने मैदान पर कई सफलताएँ हासिल की हैं, जैसे जून-जुलाई में दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज़ में 3-0 से और एकमात्र टेस्ट में हराना और तीन मैचों की टी20 सीरीज़ 1-1 से ड्रा करना, जिसमें एक मैच बारिश के कारण धुल गया।

इससे पहले, भारत ने बांग्लादेश का सफल दौरा किया था, जहाँ उसने अप्रैल-मई में टी20 में 5-0 से जीत दर्ज की थी।

पिछले साल दिसंबर से जनवरी के बीच, भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी की थी, जिसमें उसने एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले थे, जिसमें से एक टेस्ट मैच जीता था, लेकिन वनडे सीरीज़ 0-3 और टी20 सीरीज़ 1-2 से हार गया था।

ये सभी सीरीज़/टूर्नामेंट इस साल 3-20 अक्टूबर को बांग्लादेश में होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप की भारत की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण होंगे, जहाँ भारत अपनी पहली बड़ी आईसीसी महिला ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य रखेगा।

भारत की महिला एशिया कप टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन। यात्रा आरक्षित: श्वेता सहरावत, सैका इशाक, तनुजा कंवर, मेघना सिंह।