नीट परीक्षा में नकल कराने वाले रैकेट का पर्दाफाश, 03 लोगों के खिलाफ मुकदमा

नीट परीक्षा में नकल कराने वाले रैकेट का पर्दाफाश, 03 लोगों के खिलाफ मुकदमा

गोधरा, 9 मई (हि.स.)। पंचमहाल जिले के गोधरा के एक परीक्षा केन्द्र पर नीट परीक्षा में नकल कराने का मामला सामने आया है। गोधरा के जय जलाराम स्कूल के 6 परीक्षार्थियों की परीक्षा के बाद कॉपी लिखाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू की गई है। जिला शिक्षाधिकारी ने इसे लेकर गोधरा तहसील थाने में 3 लोगों के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई है, जिनमें जय जलाराम स्कूल गोधरा के शिक्षक तुषार भट्ट, वडोदरा के राय ओवरसीज कंपनी के मालिक परशुराम राय और गोधरा के आरिफ वोरा के नाम शामिल हैं। शिक्षक तुषार भट्ट को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है।

जिला कलक्टर आशीष कुमार को सूचना मिली थी कि गत 5 मई को हुए नीट परीक्षा के दौरान एक केन्द्र पर गड़बड़ी की गई है। इसके आधार पर जिला अतिरिक्त कलक्टर और जिला शिक्षाधिकारी को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी।

जांच टीम ने परीक्षा के डिप्टी सेंटर सुपरिटेंडेंट की गाड़ी से 7 लाख रुपये नकद बरामद किए। वहीं, डिप्टी सेंटर सुपरिटेंडेंट के मोबाइल में व्हाट्सएप चैट से कुल 6 विद्यार्थियों को परीक्षा के बाद नकल कराए जाने की जानकारी मिली। इसके लिए एक-एक विद्यार्थी से 10-10 लाख रुपये लेना तय किया गया था।

गोधरा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस उच्चाधिकारियों ने जांच शुरू की है। पंचमहाल जिला शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने बताया कि नीट की परीक्षा में आरोपितों ने 6 परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के बाद ओएमआर टिक कराने का षड्यंत्र रचा था। परीक्षार्थियों से 10-10 लाख रुपये लेने का सौदा हुआ जिसमें अभी तक 7 लाख रुपये की बरामदगी की गई है।

यह है मामला

शिक्षा विभाग को 5 मई को गोधरा के परवडी चौराहा के समीप जय जलाराम स्कूल में आयोजित नीट परीक्षा में तुषार भट्ट नामक व्यक्ति की ओर से नकल कराए जाने की जानकारी मिली थी। इस आधार पर जिला शिक्षाधिकारी टीम के साथ जय जलाराम स्कूल पहुंचे। यहां प्रिंसिपल के चैंबर में स्टाफ मौजूद थे। इन सभी लोगों से पूछताछ की गई। इसमें तुषार भट्ट भी हाजिर था। तुषार ने खुद को परीक्षा सेंटर का डिप्टी सुपरिटेंडेंट बताया। तुषार के दो फोन की जांच की गई तो एक फोन के व्हाट्सएप में परशुराम राय के साथ हुए चैट में कप्यूटर स्क्रीन से भेजे गए तीन फोटो मिले। इसमें 11 परीक्षार्थियों के नाम और उसके सामने रोल नंबर और परीक्षा केन्द्र का पता लिखा मिला था। अन्य मैसेज में परीक्षार्थी का विवरण मिला। यह सभी पूछताछ में पता चला कि जानकारी वडोदरा के रॉय ओवरसीज के मालिक परशुराम राय नाम ने भेजी थी।