तैयार हो रही नई ट्रेन वंदे मेट्रो,  राजकोट-अहमदाबाद के बीच भी दौड़ेगी

तैयार हो रही नई ट्रेन वंदे मेट्रो,  राजकोट-अहमदाबाद के बीच भी दौड़ेगी

केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्‍णव राजकोट के चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा विकसित भारत - 2024 संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेने राजकोट आये हुए थे। इस दौरान उन्होंने स्थानीय उद्यमियों द्वारा उद्योग व रेलवे सेवाओं के संदर्भ में की गई पेशकश का जल्द निराकरण लाने का भरोसा दिलाया और यह भी कहा कि आगामी जून-जुलाई महीने के बाद नई वंदे मेट्रो ट्रेन देश भर में दौड़ेंगी। राजकोट-अहमदाबाद के बीच भी ये ट्रेन दौड़ाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन के रूप में एक नई ट्रेन बन रही है जो आगामी जून और जुलाई माह के आसपास फेक्टरी से निकलेगी और दो-तीन माह उसकी टेस्टिंग चलेगी। जल्द ही देश भर में वंदे मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेंगी। राजकोट-अहमदाबाद जैसे शहरों को एक-दूसरे से लिंक करने वंदे मेट्रो ट्रेन चलाई जायेगी।

अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत राजकोट स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने पर काम चल रहा है। राजकोट स्टेशन की डिजाइन स्थानीय लोग ही करें ऐसा भी निर्णय लिया गया है। दो महीने के भीतर स्थानीय लोगों से इस विषय पर किस प्रकार राय ली जाए इस पर राजकोट चैंबर ऑफ कोमर्स काम करेगा। 

उन्होंने कहा कि राजकोट में निर्मित वस्तुओं का रेलवे में किस प्रकार उपयोग हो इस विषय में एक प्रतिनिधि मंडल आमंत्रित करके कार्य योजना तैयार की जायेगी। सेमी कंडक्टर क्षेत्र में राजकोट की क्या भूमिका रहेगी इस पर भी चर्चा की गई है। 

इस अवसर पर राजकोट चैंबर ऑफ कोमर्स के प्रतिनिधियों ने राजकोट को सौराष्ट्र की राजधानी समझ कर वंदे भारत और वंदे स्लिपर जैसी रेल सुविधा सुबह-शाम देने, हरिद्वार, मथुरा जैसे स्थानों के लिये साप्ताहिक के बजाय दैनिक ट्रेनें आवंटित करने की पेशकश की। यह मांग भी की गई कि मुंबई के लिये चलने वाली ट्रेनों में विशेष रूप से बोरीवली में स्टोपेज दिये जाने चाहिये क्योंकि मुंबई में इस क्षेत्र के सौराष्ट्रवासी बड़ी संख्या में बसते हैं।