सूरत: लिंबायत नीलगिरि-डिंडोली अंडरपास के लिए 34 मीटर लंबा रेलवे ट्रैक बदला गया

7 रेलवे ट्रैक में से 4 को बदलना है, जिसमें से 1 सफलतापूर्वक बदल दिया गया

सूरत: लिंबायत नीलगिरि-डिंडोली अंडरपास के लिए 34 मीटर लंबा रेलवे ट्रैक बदला गया

सूरत शहर में लिंबायत निलगीरी सर्कल सांईबाबा मंदिर से नवागाम तक रेलवे पटरी के नीचे 500 मीटर का अंडरपास बनाया जा रहा है। इस अंडरपास में सूरत-भुसावल मुख्य रेलवे लाइन के नीचे 16 मीटर चौड़ी और 180 मीटर लंबी सुरंग बॉक्स कुल 7 रेलवे ट्रैक के नीचे से गुजरेगी। उधना यार्ड में डिंडोली नवागाम को नीलगिरी सर्कल से जोड़ने वाले अंडरपास का 70 प्रतिशत से अधिक काम अब तक पूरा हो चुका है।

निर्माण में आई चुनौती

सूरत नगर निगम के ब्रिज विभाग के अधिकारी जतिन देसाई और ब्रिज विभाग के कार्यपालक अभियंता जयंक रामजीवाला ने जानकारी देते हुए कहा कि अंडरपास निर्माण के दौरान सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि काम करते समय ट्रेनों का आवागमन रोकना नहीं था। इसके लिए रेलवे से चार दिनों तक हर रोज तीन से चार घंटे का ब्लॉक प्राप्त कर 7 ट्रेक में से 4 ट्रेक को बदलने का काम शुरू किया गया।

इस दौरान 4 रेलवे ट्रैक के नीचे रीलिविंग गर्डर इन्स्टोल कर अंडर पास को पुशिंग करने का काम शुरू किया गया। बुधवार को सुबह 9.35 से 12.50 तक का रेलवे ने ब्लॉक दिया था। इस दौरान 34 मीटर लंबे रेलवे ट्रैक को स्लीपर के साथ निकालकर वहां पर नए प्री कास्ट रेलवे ट्रैक को बदला गया। इसी प्रकार से गुरुवार को रेलवे से सवा तीन घंटे का ब्लोक मिला है। इतना ही नहीं बल्कि समानांतर 4 रेलवे ट्रैक के नीचे से आरसीसी बॉक्स को ठीक करने के लिए संरचना को हाइड्रोलिक जैक से धकेला जाएगा।

पहला शहर बन जाएगा सूरत

पुलों का शहर सूरत परिचालन रेलवे पटरियों के नीचे 180 मीटर लंबे आरसीसी बॉक्स बुनियादी ढांचे के लिए भूमिगत ट्रस संरचना का चुनौतीपूर्ण कार्य पूरा करने वाला गुजरात का पहला शहर बन जाएगा।

अधिकारियों ने जताई खुशी

सूरत रेलवे स्टेशन के पास सीमेंट गोदाम को उधना यार्ड में स्थानांतरित करके 3 नए ट्रैक जोड़े गए। इसके बाद, 7 वर्किंग ट्रैक के नीचे आरसीसी बक्सों को धकेलने की प्रक्रिया को एक साहसिक कार्य माना गया। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने नगर निगम के इंजीनियरों से कहा था कि वे बिना किसी हिचकिचाहट के इस परियोजना को आगे बढ़ने दें। हालांकि, पूरी प्रक्रिया पर तैयार किए गए गेम प्लान का प्रेजेंटेशन देखने के बाद ऑपरेशन को हरी झंडी दे दी गई।

Tags: Surat