प्रधानमंत्री ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के प्रदर्शन को सराहा

प्रधानमंत्री ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के प्रदर्शन को सराहा

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (हि.स.)। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जी-20 देशों के मुकाबले भारत के अग्रणी प्रदर्शन की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह देखना उत्साहजनक है। इससे पहले क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने भी भारत की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि यह देखना उत्साहजनक है। हमारी सरकार बड़े पैमाने पर अनुसंधान, शिक्षण और नवाचार पर ध्यान केंद्रित कर रही है। आने वाले समय में यह जोर और भी गहरा होगा, जिससे हमारी युवा शक्ति को लाभ होगा।

एक लिंक्डइन पोस्ट में क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली से संबंधित विषय के आधार पर नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के कुछ परिणाम साझा किए। पोस्ट में लिखा है कि इस साल भारतीय विश्वविद्यालयों ने सभी जी-20 देशों के बीच सबसे अधिक प्रदर्शन में सुधार दिखाया, उनकी औसत रैंकिंग में 14 प्रतिशत (साल-दर-साल) का महत्वपूर्ण सुधार हुआ।

क्वाक्वेरेली ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वैश्विक मंच पर भारत की प्रगति को निस्संदेह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जैसी दूरदर्शी नीतियों से मदद मिली है। क्वाक्वेरेली ने कहा कि उन्होंने वैश्विक उच्च शिक्षा रुझानों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी।