लोकसभा चुनाव: मतदान के दिन 19 अप्रैल को इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

यह जानना बहुत जरूरी है, ताकि आपको कोई असुविधा न हो

लोकसभा चुनाव: मतदान के दिन 19 अप्रैल को इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली, 17 अप्रैल (हि.स.)। देश में लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में जिन शहरों में मतदान होगा, वहां सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के दोनों ही दफ्तरों में अवकाश रहेगा। ऐसे में किन-किन शहरों में 19 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। यह जानना बहुत जरूरी है, ताकि आपको कोई असुविधा न हो।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के जारी निर्देश के मुताबिक 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दिन संबंधित शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा कुछ राज्य सरकारों ने पहले ही मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। पहले चरण में 19 अप्रैल को चेन्नई, देहरादून, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलांग में बैंकों में अवकाश रहेगा।

इन राज्यों के अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी पहले चरण में आम चुनाव हैं। हालांकि, आरबीआई ने इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

19 अप्रैल को उत्तराखंड में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। नगालैंड ने पहले ही ऐलान किया है कि राज्य में सरकारी, निजी और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के सभी कर्मचारियों मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मिलेगा, ताकि वे मतदान के दौरान अपना वोट डाल सकें। तमिलनाडु सरकार ने भी 19 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। इस दिन सभी 39 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा और विलावनकोड विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव भी होगा।

Tags: