56वें राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप का आयोजन 27 मार्च से, 73 टीमों के 1300 से अधिक खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

“खो खो सिर्फ एक खेल नहीं है; यह भारत के लोगों की भावना है

56वें राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप का आयोजन 27 मार्च से, 73 टीमों के 1300 से अधिक खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली, 26 मार्च (हि.स.)। भारतीय खो खो महासंघ (केकेएफआई) के तत्वावधान और दिल्ली खो खो एसोसिएशन (केकेएडी) द्वारा 56वें राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप का आयोजन 27 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन समारोह 27 मार्च को शाम 4 बजे यहां के केडी जाधव इंडोर स्टेडियम, आईजी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में देश भर के 37 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और इकाइयों के 1,332 खिलाड़ियों, कोचों और प्रबंधकों सहित 73 टीमें हिस्सा लेंगी। निष्पक्ष खेल और मैचों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, चैंपियनशिप में 100 तकनीकी अधिकारियों की सेवाएं ली जाएंगी।

इसके अतिरिक्त, केकेएफआई के 50 पदाधिकारियों, दिल्ली के खो खो एसोसिएशन के 100 अधिकारियों और 200 उत्साही स्वयंसेवकों की एक समर्पित टीम सभी प्रतिभागियों और दर्शकों के लिए एक यादगार अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करेगी। केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने मंगलवार को यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "हम पूरे देश से इतनी जबरदस्त भागीदारी के साथ 56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप की मेजबानी करके रोमांचित हैं।"

उन्होंने कहा, “खो खो सिर्फ एक खेल नहीं है; यह भारत के लोगों की भावना है। यह एक सांस्कृतिक घटना है जो लोगों को एक साथ लाती है। हमें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने और अगली पीढ़ी के खो खो खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए एक मंच प्रदान करने पर गर्व है।''

कड़ी प्रतिस्पर्धा के अलावा, चैंपियनशिप अल्टीमेट खो खो फ्रेंचाइजी के लिए महत्व रखती है, क्योंकि इवेंट के दौरान पहचाने गए प्रतिष्ठित खिलाड़ियों को इस साल अल्टीमेट खो खो लीग के आगामी तीसरे सत्र से पहले उनकी टीमों के ड्राफ्ट में जगह मिल सकती है।

इसके अलावा, केकेएफआई का इरादा सितंबर 2024 में इंग्लैंड में खो खो विश्व कप की मेजबानी करने का है, जिसमें 5 महाद्वीपों की दोनों श्रेणियों में 12 टीमों की भागीदारी होगी, जिसका लक्ष्य आने वाले वर्षों में एशियाई खेलों और ओलंपिक में इस खेल को शामिल करना सुनिश्चित करना है। आयोजन समिति ने खो खो विश्व चैंपियनशिप के आधिकारिक शुभंकर का खुलासा किया, जिसका नाम "धाकड़" है, जो खेल के प्रचार में एक उल्लेखनीय उपलब्धि दर्शाता है।

चैंपियनशिप एथलेटिकिज्म, रणनीति और टीम वर्क का प्रदर्शन करने का वादा करती है, जिसमें खिलाड़ी मैदान पर अपनी चपलता और सामरिक कौशल का प्रदर्शन करेंगे। प्रसार भारती, इस चैंपियनशिप के लिए आधिकारिक प्रसारण भागीदार होने के नाते, डीडी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों के सभी क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैचों का लाइव कवरेज प्रदान करेगा।

Tags: