वेलिंगटन : महिला टी20 विश्व कप की पुरस्कार राशि खिलाड़ियों के बीच बराबर बांटी जाएगी: न्यूजीलैंड क्रिकेट 

विश्व कप जीतने पर 2.3 मिलियन अमरीकी डॉलर की पुरस्कार राशि 15 टीम सदस्यों के बीच समान रूप से विभाजित की जाएगी

वेलिंगटन : महिला टी20 विश्व कप की पुरस्कार राशि खिलाड़ियों के बीच बराबर बांटी जाएगी: न्यूजीलैंड क्रिकेट 

वेलिंगटन, 25 अक्टूबर (हि.स.)। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने पुष्टि की है कि संयुक्त अरब अमीरात में 2024 महिला टी20 विश्व कप जीतने पर 2.3 मिलियन अमरीकी डॉलर की पुरस्कार राशि 15 टीम सदस्यों के बीच समान रूप से विभाजित की जाएगी।

पुरस्कार राशि का बंटवारा, जो चार मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर और 19 करोड़ से अधिक भारतीय रुपये के बराबर है, का मतलब है कि प्रत्येक टीम के सदस्य को 256,000 न्यूजीलैंड डॉलर (लगभग 1 करोड़ और 29 लाख) मिलेंगे, जो उनके राष्ट्रीय अनुबंध राशि से कहीं अधिक है।

यह ध्यान देने योग्य है कि 2022 में, एनजेडसी ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तरों पर पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए मैच भुगतान में समानता की घोषणा की थी।

एनजेडसी की महिला सहभागिता प्रमुख जेस डेविडसन ने कहा, "प्रेरणा के मामले में यह जीत निश्चित रूप से बहुत बड़ी है। एनजेडसी पिछले कुछ समय से समुदाय और मार्ग स्तर पर महिलाओं के खेल में काफी निवेश कर रहा है, और इस तरह का एक महत्वपूर्ण क्षण बिल्कुल वही है जिसकी हमें अपने शानदार खेल को और अधिक कीवी खिलाड़ियों तक पहुँचाने में मदद करने की आवश्यकता है। इस सप्ताह ही हमने देखा है कि इस ग्रीष्मकाल में क्रिकेट के लिए पंजीकरण कराने तथा महिलाओं और लड़कियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई हमारी प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आनंद लेने के लिए उत्सुक लड़कियों की संख्या में वृद्धि हुई है।"

सोफी डिवाइन की अगुआई वाली टीम फिलहाल अहमदाबाद में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत में है और 1 नवंबर को स्वदेश पहुंचेगी। एनजेडसी ने कहा कि न्यूजीलैंड भर में कार्यक्रमों की योजना बनाई जा रही है, जहां खिलाड़ियों को स्थानीय प्रशंसकों से जुड़ने और उनके अटूट समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देने का मौका मिलेगा।

जेस ने कहा, “यह केवल खिलाड़ी ही नहीं हैं, हमने कीवी अंपायर किम कॉटन को टूर्नामेंट में अंपायरिंग करते हुए और पूर्व व्हाइट फर्न कैटी मार्टिन को कमेंट्री करते हुए भी देखा - यह साबित करता है कि खेल में महिलाओं के लिए कई रास्ते हैं।”

एनजेडसी की महिला उच्च प्रदर्शन प्रमुख लिज़ ग्रीन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विजयी टी20 विश्व कप अभियान न्यूजीलैंड में महिला क्रिकेट के विकास के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड होगा।

उन्होंने कहा, “इस समूह ने जो हासिल किया है और जिस तरह से उन्होंने खुद को आगे बढ़ाया है, उस पर हमें गर्व है। हम इस विश्व कप के दौरान टीम को मिले समर्थन के लिए आभारी हैं और न्यूजीलैंड में महिला खेल को बढ़ावा देने के लिए पर्दे के पीछे चल रहे काम को देखते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह न्यूजीलैंड में महिलाओं के खेल में अधिक भागीदारी और भागीदारी के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, खेलने से लेकर कोचिंग तक, स्वयंसेवकों और मैच अधिकारियों तक - हम जानते हैं कि क्रिकेट सभी के लिए एक खेल है।"