न्‍यूयॉर्क : सीतारमण ने कहा-भारत विकास की राह पर आगे बढ़ने को तैयार

निर्मला सीतारमण की मेजबानी न्यूयॉर्क में दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज लिन मार्टिन अध्यक्ष ने की

न्‍यूयॉर्क : सीतारमण ने कहा-भारत विकास की राह पर आगे बढ़ने को तैयार

न्‍यूयॉर्क/नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि भारत विकास की राह पर आगे बढ़ने को तैयार है। वर्तमान में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अनुमान लगाया है कि यह 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। सीतारमण ने कहा कि अगले पांच वर्षों में वैश्विक विकास में भारत के योगदान में 200 आधार अंकों की वृद्धि होने का अनुमान है।

वित्त मंत्रालय के मंगलवार को एक्‍स पर जारी बयान के अनुसार, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में 'भारत में निवेश के अवसरों पर गोलमेज सम्मेलन' को संबोधित करते हुए यह बात कही। वित्तमंत्री ने अपने संबोधन में भारत में उद्यमों के लिए व्यापार करने में आसानी के मापदंडों में सुधार और विनियामक और अनुपालन बोझ को कम करने को नई दिल्ली की नीति की आधारशिला बताया।

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की मेजबानी न्यूयॉर्क में दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज लिन मार्टिन अध्यक्ष ने की। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया और प्रतिष्ठित ब्लू जैकेट पहने एक फ्लोर ऑपरेटर से बातचीत की, जिसने उन्हें न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार के पहलुओं से अवगत कराया और शेयर बाजार में व्यापार करने वाली 11 भारतीय कंपनियों को भी दिखाया। वित्तमंत्री ने इसके लिए लिन मार्टिन और उनकी टीम को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के दौरे के लिए धन्यवाद दिया।