गुजरात : मेहसाणा में बड़ा हादसा, मिट्टी धंसने से निर्माण स्थल पर 9 श्रमिकों की मौत

केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा

गुजरात : मेहसाणा में बड़ा हादसा, मिट्टी धंसने से निर्माण स्थल पर 9 श्रमिकों की मौत

मेहसाणा, 12 अक्टूबर (हि.स.)। मेहसाणा जिले की कडी तहसील के जसलपुर गांव में एक स्टील फैक्टरी में शनिवार को निर्माण कार्य के दौरान मिट्टी धंसने से उसके नीचे दबकर 9 श्रमिकों की मौत हो गई। सभी शवों को बाहर निकालकर कडी के कुंडाल हॉस्पिटल ले जाया गया है। घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख जताया है। साथ ही मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की गई है। वहीं मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भी घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिवार जनों को 4 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।

कडी के पुलिस उपाधीक्षक मिलाप पटेल ने बताया कि घटना में 10 श्रमिक मिट्टी के ढेर में दब गए थे। इनमें एक श्रमिक जीवित बाहर आ गया था।

जसलपुर गांव में इनोक्स स्टेनलेस स्टील कंपनी की साइट पर काम कर रहे एक श्रमिक के अनुसार यहां 10 लोग मिट्टी के ढेर में दब गए थे। इसमें एक श्रमिक किसी तरह जान बचाकर बाहर आ गया, जबकि अन्य 9 लोग मिट्टी के ढेर में ही दब गए।

कडी पुलिस के अनुसार फैक्टरी की साइट पर 20 फीट नीचे सेफ्टिक टैंक बनाने का काम चल रहा था। इस दौरान ईंट की दीवार धंस गई। इससे श्रमिकों के ऊपर मिट्टी का ढेर गिर गया। घटना के बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया। 5 एम्बुलेंस और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। घटनास्थल पर मेहसाणा पुलिस अधीक्षक तरुण दुग्गल, पुलिस उपाधीक्षक मिलाप पटेल, कडी प्रांत अधिकारी समेत फायर ब्रिगेड के अधिकारी भी पहुंचे।

एसपी तरुण दुग्गल ने बताया कि कडी के गांव में नई कंपनी का कंस्ट्रक्शन चल रहा था। इस दौरान मिट्टी के ढेर के नीचे वहां काम कर रहे श्रमिक दब गए।

घटना पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री ने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि गुजरात के मेहसाणा में दीवार गिरने से हुई दुर्घटना अत्यंत दुखद है। इसमें जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी शोक-संवेदनाएं। ईश्वर उन्हें इस पीड़ा को सहन करने का संबल प्रदान करे। इसके साथ ही मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटा है।

पीएमओ ने एक्स पोस्ट में कहा कि गुजरात के मेहसाणा में हुई दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।