दुबई : महिला टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया

भारतीय टीम अब अगले मुकाबले में 9 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।

दुबई : महिला टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया

दुबई, 06 अक्टूबर (हि.स.)। भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान महिला टीम को 6 विकेट से हरा दिया है। रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 105 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 18.5 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम को अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम अब अगले मुकाबले में 9 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।

106 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही। शुरुआती चार ओवर में भारतीय टीम ने केवल 18 रन जोड़े। अगले ओवर में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना सात रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद तीन नंबर पर बल्लेबाजी के लिए जेमिमा रोड्रिग्स उतरीं। उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर 10 ओवर में टीम के स्कोर को 50 रन तक पहुंचाया। हालांकि 12वें ओवर में शेफाली 35 गेंदों में 32 रन की पारी खेलकर आउट हो गईं।उनके जाने के बाद कप्तान हरमनप्रीत बल्लेबाजी के लिए आईं और संभलकर बल्लेबाजी की। इस बीच 80 रन के स्कोर पर भारतीय टीम के लगातार दो विकेट गिरे। जेमिमा 28 गेंदों पर 23 रन और ऋचा घोष बिना खाता खेले आउट हो गईं। इसके बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। हालांकि जब भारत को जीत के लिए दो रन बनाने थे, तब हरमनप्रीत इंजरी के चलते रिटायर्ड हर्ट हो गईं। कप्तान हरमनप्रीत ने 24 गेंदों पर 29 रन बनाए। इसके बाद सजीवन सजना ने चौका मारकर टीम को जीत दिला दी। दीप्ति शर्मा 7 और सजीवन सजना 4 रन बनाकर नाबाद रहीं।

पाकिस्तान की ओर से फातिमा सना ने दो विकेट लिए, जबकि सादिया इकबाल और ओमाइमा ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले पाकिस्तान महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 105 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के किसी भी बल्लेबाज को क्रीज पर सेट होने का मौका नहीं दिया। पाकिस्तान की ओर से निदा डार ने सबसे ज्यादा रन बनाए। निदा ने 34 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली। उनके अलावा पाकिस्तान टीम की कोई भी बल्लेबाज 20 रन के व्यक्तिगत स्कोर को छू नहीं पाईं। मुनीबा अली ने 17 रन, सिदरा अमीन ने 8 रन, ओमाइमा सोहेल ने 3 रन, आलिया रियाज ने 4 रन, फातिमा सना ने 13 रन, सैयदा अरूब शाह ने नाबाद 14 रन और नशरा संधू ने नाबाद छह रन बनाए। गुल फिरोजा और तुबा हसन खाता भी नहीं खोल पाईं।

भारतीय टीम की ओर से अरुंधति रेड्डी ने तीन और श्रेयंका पाटिल ने दो विकेट लिए। रेणुका ठाकुर, दीप्ति शर्मा और आशा शोभना को एक-एक विकेट मिला।