अहमदाबाद : रेलवे ने बनाया कीर्तिमान, 10 दिन का कार्य 'पुलिंग मेथड' से 2 घंटे में पूरा हुआ

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने रोड अंडर ब्रिज निर्माण में 'पुलिंग मेथड' अपनाया

अहमदाबाद : रेलवे ने बनाया कीर्तिमान, 10 दिन का कार्य 'पुलिंग मेथड' से 2 घंटे में पूरा हुआ

अहमदाबाद, 05 अक्टूबर (हि.स.)। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने कलोल-गांधीनगर सेक्शन के रेलवे क्रॉसिंग संख्या 6 पर रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) का आधुनिक इंजीनियरिंग तकनीक पुलिंग मेथड के उपयोग से सफलता पूर्वक निर्माण करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। इस परियोजना में 'पुलिंग मेथड' का उपयोग करके मात्र 2 घंटे में आरयूबी स्थापना पूर्ण की गई, जो पश्चिम रेलवे के इतिहास में अपनी तरह का पहला और अनूठा प्रयास है।

अहमदाबाद मण्डल के वरिष्ठ जन सम्पर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत 4.8 X 6.0 मीटर आयाम वाले आरयूबी बॉक्स को मात्र 2 घंटे के ब्लॉक में 17 मीटर तक सावधानीपूर्वक खींचकर स्थापित किया गया। इस बैरल लंबाई 20 मीटर थी और कुल वजन 730 मेट्रिक टन था। यह कार्य पूरी तरह से योजनाबद्ध तरीके से बिना किसी बाधा के संपन्न किया गया।

रेलवे के अनुसार इस आरयूबी के निर्माण से टिंटोंडा, भोयाण राठोड, आदरज और कोलीवाड़ा सहित आसपास के गांवों के नागरिकों के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा, जिससे उनके समय और ईंधन की भी बचत होगी। अहमदाबाद मंडल की इस अभूतपूर्व उपलब्धि ने भारतीय रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में एक मील का पत्थर स्थापित किया है। इस कार्य ने न केवल इंजीनियरिंग कौशल और परियोजना प्रबंधन की मिसाल पेश की है, बल्कि भविष्य के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि भी प्रदान की है। इस आरयूबी का निर्माण देश के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में अहम भूमिका निभाएगा और रेलवे परियोजनाओं में समयबद्धता और दक्षता को एक नए स्तर पर पहुंचाने में सहायक होगा।