लंदन : ग्लोबल शतरंज लीग 2024: अर्जुन और प्रज्ञानानंद के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला ड्रॉ पर हुआ समाप्त

शतरंज ओलंपियाड में भारत की जीत में शामिल दो युवा सितारे गुरुवार को फ्रेंड्स हाउस में एक-दूसरे से भिड़े

लंदन : ग्लोबल शतरंज लीग 2024: अर्जुन और प्रज्ञानानंद के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला ड्रॉ पर हुआ समाप्त

लंदन, 4 अक्टूबर (हि.स.)। टेक महिंद्रा ग्लोबल शतरंज लीग के दूसरे संस्करण के सबसे प्रतीक्षित खेलों में से एक पहले दिन हुआ। शतरंज ओलंपियाड में भारत की जीत में शामिल दो युवा सितारे गुरुवार को फ्रेंड्स हाउस में एक-दूसरे से भिड़े।

गंगा ग्रैंडमास्टर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले अर्जुन एरिगैसी और अल्पाइन एसजी पाइपर्स के लिए खेल रहे आर. प्रज्ञानानंद ने अपना खेल बराबरी पर समाप्त किया। हालांकि, अल्पाइन एसजी पाइपर्स ने मैच 11-6 से जीत लिया।

अन्य मैचों में, अमेरिकन गैम्बिट्स ने अपग्रेड मुंबा मास्टर्स को 11-6 से हराया और पीबीजी अलास्का नाइट्स ने गत विजेता त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स को 15-3 से हराया। इस व्यापक जीत ने अलास्का नाइट्स को शुरुआती बढ़त हासिल करने में मदद की।

नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव, शखरियार ममीदारोव और निहाल सरीन की जीत ने अलास्का नाइट्स को पाइपर्स और मुंबा मास्टर्स से आगे निकलने में मदद की।

पाइपर्स की जीत रिचर्ड रैपॉर्ट और पूर्व महिला विश्व चैंपियन होउ यिफान द्वारा सुनिश्चित की गई, क्योंकि अन्य खेल ड्रा रहे। उन ड्रा में पांच बार के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन और विश्वनाथन आनंद के बीच का मैच भी शामिल था; दोनों दिग्गजों ने दो विश्व खिताबों के लिए एक दूसरे से मुकाबला किया था। होउ ने प्रज्ञानानंद की बड़ी बहन आर. वैशाली को हराया, जबकि रैपॉर्ट ने परम मघसूदलू को हराया। काले मोहरों के साथ उन जीतों ने उनकी टीम को चार-चार अंक दिलाए (सफेद मोहरों के साथ जीत के लिए केवल तीन अंक हैं)।

अमेरिकन गैम्बिट्स और अपग्रेड मुंबा मास्टर्स के बीच मैच का फोकस मैक्सिम वचियर-लाग्रेव और हिकारू नाकामुरा के बीच के खेल पर था, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ।