अहमदाबाद : अमित शाह ने स्वच्छता को लेकर देश की पूर्ववर्ती सरकारों पर बोला हमला

अहमदाबाद में 447 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण

अहमदाबाद : अमित शाह ने स्वच्छता को लेकर देश की पूर्ववर्ती सरकारों पर बोला हमला

अहमदाबाद, 03 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के भाडज में गुरुवार को 447 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने स्वच्छता को लेकर देश की पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोला। शाह ने कहा कि देश के सभी घरों में टॉयलेट बना, यह देश की आजादी के 70 वर्षों बाद हुआ है। देश में स्वच्छता पहुंचाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। गुजरात के लोगों ने देशभर में स्वच्छता का संस्कार दिया है। हम संकल्प लें कि आने वाले साल में गुजरात स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले नंबर पर आए।

दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने भाडज में महानगर पालिका के कार्यक्रम में लोगों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं। शाह ने कहा कि आज से 9 दिवसीय आराधना के पर्व की शुरुआत हुई है। समग्र विश्व में सनातन धर्म के अनुयायी इन नौ दिनों के अंदर सत्व, ज्ञान और शक्ति के संचय का काम करेंगे। नौ दिनों तक समग्र गुजरात के अंदर अनेक प्रकार की साधना होती है। उन्होंने अहमदाबाद की कुलदेवी भद्रकाली का भी उल्लेख किया। शाह ने अहमदाबाद महानगर पालिका की सराहना करते हुए कहा कि स्कूल बनाकर उसने सबसे अच्छा काम किया है।

गृहमंत्री शाह ने बच्चों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षण समिति के स्कूलों को देखने के बाद यह ख्याल आता है कि भारत का भविष्य कितना उज्ज्वल है। शाह ने कहा कि वे हृदय से महापौर और नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के चेयरमैन व शिक्षक-शिक्षिकाओं को अभिनंदन करते हैं।

गृहमंत्री शाह ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के प्रति आभार जताते हुए कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में 23,951 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई है। 14 हजार करोड़ रुपये के कार्यों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया है। पांच वर्ष में 37 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में हुआ है। बालकों के लिए विकास कार्य से लेकर तालाब बनाने, रोड बनाने, ओवरब्रिज बनाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हॉस्पिटल बनाने समेत कई कार्य हुए हैं। शाह ने अहमदाबाद के लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण में मनपा आयुक्त के प्रयासों का साथ देने का अनुरोध किया, जिससे शहर को टॉप पर लाया जा सके।