सूरत : बाहर की मंडियों में कपड़ों की जबरदस्त मांग, अच्छी ग्राहकी की उम्मीद 

सूरत टेक्सटाइल मार्केट में पिछले साल की तुलना में इस वर्ष तकरीबन 30 से 40 प्रतिशत अधिक ग्राहकी

सूरत : बाहर की मंडियों में कपड़ों की जबरदस्त मांग, अच्छी ग्राहकी की उम्मीद 

बीते मई-जून माह में शादी के मूहुर्त न होने के कारण मार्च माह से कपड़ा मार्केट में मंदी का दौर शुरु हो गया, जो जुलाई तक बना रहा। श्रावण माह शुरु होने के साथ ही यानी अगस्त महीने के प्रारंभ से ही कपड़ा मार्केट में महीनों से व्याप्त मंदी के बादल छटने लगे और दिनों-दिन ग्राहकी जोर पकड़ने लगी। आज आलम यह है कि देश भर की कपड़ा मंडियों में जबरदस्त मांग होने से सूरत टेक्सटाइल मार्केटों में साड़ी, ड्रेस सहित अन्य प्रकार के कपड़ों की खुब मांग हो रहा है। मार्केट के जानकारों के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस वर्ष तकरीबन 30 से 40 प्रतिशत अधिक ग्राहकी देखी जा रही है। पिछले साल की तुलना में अधिक तेजी होने से व्यापारियों के पास कपड़ों की कमी महसूस होने लगी है।

औद्योगिक नगरी सूरत में रॉ मैटेरियल की उपलब्धता के कारण यहां से तैयार कपड़े देश के सभी राज्यों के प्रमुख मंडियों में भेजे जाते हैं, जहां से ग्रामीण अंचल तक सूरत के कपड़े पहुंचते हैं। इसके साथ ही विदेशों में भी यहां के कपड़े भेजे जाते हैं। आगामी दिनों में नवरात्रि, दशहरा, दीपावली और इसके बाद शादी के सीजन होने से देश भर की मंडियों में कपड़ों की खूब मांग हो रही है, जिससे देश भर के कपड़ा कारोबारी सूरत की ओर रुख किए हुए है और कपड़ों की खरीदी कर रहे हैं।

5 वर्षों के बाद देखने को मिली ऐसी ग्राहकी : गोविन्द गुप्ता 

 रघुकुल मार्केट के कपड़ा कारोबारी गोविंद गुप्ता ने लोकतेज से बताया कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 35 से 45 प्रतिशत तक अधिक ग्राहकी है। आगामी दिनों में त्यौहारी सीजन एवं शादी-विवाह के मुहूर्त होने से देशभर की मंडियों के कारोबारी कपड़े की खूब खरीदी कर रहे हैं। इस तरह का सीजन लगभग 5 वर्षों के बाद देखने को मिल रहा है। पिछले साल इस समय दौरान कोई खास ग्राहकी नहीं थी, लेकिन इस साल अच्छी ग्राहकी बनी हुई है, जो आगामी दीपावली पर्व तक बने रहने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अच्छा मॉनसून होने से देश भर में फसलों की अधिक पैदावार होने से ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद जताई जा रही है। यहीं कारण है कि बाहर की कपड़ा मंडियों के कारोबारी सूरत में कपड़ों की खूब खरीदी कर रहे हैं।

पुणे महाराष्ट्र से खरादी के लिए आये पंख फैशन के अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि हाल के दिनों में अच्छी ग्राहकी रही है और आगामी दिनों में बहुत ही अच्छी ग्राहकी रहने के आसार हैं। आलम यह है कि देर रात तक दुकान चालू रखने पड़ते हैं। क्योंकि लोगों के दिनचर्या में बदलाव होने के कारण सभी कामकाजी होने से देर शाम ही लोग खरीदी के लिए निकलते हैं।  

पिछले साल की तुलना में इस वर्ष दोगुनी ग्राहकी : प्रेम माखरिया

मिलेनियम मार्केट-2 के कपड़ा कारोबारी प्रेम माखरिया ने लोकतेज से बताया कि हाल में कपड़ों की जबरदस्त मांग है। देशभर की मंडियों में कपड़ों की खूब मांग बनी हुई है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष दोगुनी ग्राहकी देखने को मिल रही है। आगामी एक महीने तक ग्राहकी बने रहने के असर हैं। उन्होंने बताया कि इस समय बाहर की मंडियों में मंदी का दौर होगा, जबकि सूरत के कपड़ा मार्केट में अच्छी ग्राहकी देखी जा रही है। जब बाहर की मंडियों में ग्राहकी निकलेगी तो सूरत की टेक्सटाइल मार्केट में मंदी का माहौल होगा यानी दीपावली से 10-15 दिन पहले यहां का मार्केट सूस्त पड़ जाएगा। श्रावण माह एवं गणेश चतुर्थी के बाद आगामी दिनों में नवरात्रि, दीपावली सहित अन्य त्योहारों एवं वैवाहिक सीजन से इस साल जबरदस्त ग्राहकी बनी हुई है। 

इस वर्ष 220 से 225 ट्रकें बाहर की मंडियों में हो रही हैं रवाना : युवराज देसले

सूरत टेक्सटाइल गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रमुख युवराज देसले ने लोकतेज से बताया कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। इस समय दौरान पिछले साल 160 से 170 ट्रकें ही बाहर की मंडियों में भेजी जाती थी, लेकिन इस वर्ष तकरीबन 220 से 225 ट्रकें प्रतिदिन बाहर की मंडियों के लिए रवाना हो रही हैं। आगामी दिनों में नवरात्रि, दीपावली, छठ पूजा एवं शादी के सीजन होने से इस वर्ष 280 से 300 ट्रकों के दैनिक रवाना होने का अनुमान है। हालांकि पिछले साल दीपावली के समय में तकरीबन 190 से 200 ट्रकें के ही बाहर की मंडियों में जा रही थी, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष तकरीबन 30 से 40 प्रतिशत अधिक की तेजी बनी हुई है। 

Tags: Surat