सूरत : स्मीमेर अस्पताल में पीजी छात्रों के लिए आधुनिक छात्रावास का हुआ उद्घाटन

32 करोड़ की लागत से बने इस छात्रावास में 386 छात्र रह सकेंगे

सूरत : स्मीमेर अस्पताल में पीजी छात्रों के लिए आधुनिक छात्रावास का हुआ उद्घाटन

सूरत: सूरत शहर में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में एक और महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए, स्मीमेर अस्पताल में पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक आधुनिक छात्रावास का उद्घाटन किया गया है। कैबिनेट मंत्री सी. आर. पाटिल ने इस नवनिर्मित छात्रावास भवन का उद्घाटन किया।

32.09 करोड़ रुपये की लागत से बने इस जी+16 मंजिला छात्रावास भवन का निर्माण महज 32 महीनों में पूरा किया गया है। सूरत नगर निगम द्वारा टीपी स्कीम नंबर 08 (उमरवाड़ा) में स्थित इस छात्रावास में 192 स्टूडियो अपार्टमेंट हैं, जिनमें प्रत्येक में संलग्न बाथरूम, पेंट्री और आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध हैं।

छात्रावास में निवासियों की सुरक्षा के लिए अग्नि सुरक्षा प्रणाली स्थापित की गई है और अग्नि सुरक्षा नियमों के अनुसार शरण क्षेत्र भी बनाए गए हैं। इसके अलावा, छात्रों के मनोरंजन के लिए 300 वर्ग मीटर से अधिक का एक उद्यान भी विकसित किया गया है। जल संरक्षण को ध्यान में रखते हुए, वर्षा जल संचयन की व्यवस्था भी की गई है। 

स्मीमेर अस्पताल में स्नातकोत्तर सीटों में लगातार वृद्धि हो रही है और वर्तमान में सालाना 171 छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के दिशानिर्देशों के अनुसार, पीजी छात्रों को परिसर में आवास प्रदान करना अनिवार्य है। इसीलिए, इस आधुनिक छात्रावास का निर्माण किया गया है ताकि छात्रों को बेहतर अध्ययन वातावरण मिल सके।

कैबिनेट मंत्री सी. आर. पाटिल ने कहा कि यह छात्रावास भवन मेडिकल क्षेत्र में छात्रों के लिए एक नया अध्याय शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा बहुत कम समय में इस बिल्डिंग का निर्माण पूरा किया गया है और यह छात्रों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्मीमेर अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है।

Tags: Surat