सूरत : ऑनलाइन रसीद सिस्टम टेम्पो वालों के लिए बनी मुसीबत!

 नो पार्किंग की रसीद से टेम्पो वाले परेशान

सूरत : ऑनलाइन रसीद सिस्टम टेम्पो वालों के लिए बनी मुसीबत!

 रिंग रोड स्थित टेक्सटाइल मार्केट में ग्रे फिनिश कपड़ों का आदान-प्रदान करने वाले टेंपो वाले ऑन लाइन रसीद सिस्टम से इन दोनों काफी परेशान है। एक ओर दंड प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर नो पार्किंग जोन में गाड़ी के साथ होने के बावजूद पीछे से फोटो खींचकर रसीद बना दी जाती है। जानकारी होने पर टेंपो वाले गिड़गिड़ाते रहते हैं लेकिन उनकी एक भी नहीं सुनी जाती। इन सब समस्याओं को लेकर टेंपो वाले अपने  टेंपो एसोसिएशन से शिकायत की। इसके बाद टेंपो एसोसिएशन के लोगों ने व्यापारिक संगठनों से भी पेशकश की, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं होने से टेंपो वाले रैली निकालने एवं हड़ताल करने के मूड में है। सूत्रों की मानें तो सूरत जिला टेक्सटाइल ट्रांसपोर्ट लेबर यूनियन, ग्रे फिनिश डिलीवरी टेम्पो कान्ट्रेक्टर वेलफेयर एसोसिएशन एवं सूरत शहर टेम्पो मालिक-ड्राइवर वेलफेयर एसोसिएशन आगामी दिनों में इस संदर्भ में टेंपो एसोसिएशन पुलिस आयुक्त से मिलकर टेंपो वाले की समस्याओं से अवगत कराएंगे।

 इस संदर्भ में टेंपो संगठन से जुड़े एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इन दिनों टेंपो वाल को कई समस्याओं से जुझ रहे हैं। ऑनलाइन रसीद सिस्टम जब से शुरू हुई है तब से बिना कुछ जानकारी हुए उनके नाम से ऑनलाइन रसीद बन जाती है, जिसे 3 महीने के अंदर नहीं भरने पर उस पर दंड और बढ़ता जाता है। कभी-कभी टेंपो वालों को ऑनलाइन रसीद के बारे में जानकारी भी नहीं हो पाती है। कम पढ़े-लिखे होने के कारण ऑनलाइन रसीद उनके लिए मुसीबत बनती जा रही है। उसने यह भी बताया कि पहले जब ऑफलाइन दंड होता था तो पुलिस कर्मियों से बातचीत की जाती थी, वह उनके अपराध बताते थे और स्थल पर ही क्लियर हो जाता था। अब टेंपो वाले को बिना कुछ जानकारी हुए उनके नाम से ऑनलाइन दंड की रसीद बन जाती है और उसे उन्हें भुगतान करना पड़ता है। जब उनके पास रसीद आती है तब कुछ समझ ही नहीं पाते कि वह गुनाहित है या नहीं। जबकि ऑफलाइन में स्थल पर पता होता था कि उनकी क्या गलती है।

एक टेम्पो वाले नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रेशम वाला मार्केट के पास टेंपो वाले मार्केट में ताका चेक करवाने के लिए खड़े रहते हैं। इस दरम्यान पुलिस कर्मी वाहनों से आते हैं और जैसे आतंकवादी पकड़ना हो इस तरह से कूद-कूद कर टेंपो का फोटो लेकर नो पार्किंग की रसीद बना देते हैं। रसीद बनाने के बाद वहां से भगा देते हैं। उसने यह भी बताया कि मार्केट में कहीं-कहीं टीआरबी जवान भी किसी न किसी प्रकार से अवसर मिलते ही टेम्पो वाले से दंड वसूलने से गुरेज नहीं करते। इन सब समस्याओं को लेकर टेंपो वाले काफी परेशान है और इसकी शिकायत अपने संगठन से कर रहे हैं। टेम्पो एसोसिएशन जल्द की पुलिस के उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर पेशकश करें। 

टेम्पो वालों की समस्या के निराकरण का प्रयास करेंगे : फोस्टा प्रमुख 

फेडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन (फोस्टा) प्रमुख कैलाश हाकीम ने बताया कि 8 से 10 दिन पहले पार्किंग की समस्या को लेकर कुछ लोग आए थे, लेकिन उस समय कुछ विशेष बात नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए समय देना पड़ता है। आज लोग इतना व्यस्त हैं कि समय नहीं देना चाहते। जब उनसे कहें कि एमसी में चलकर ज्ञापन देना है तब वह टाइम नहीं देते। हालांकि टेम्पो वालों के लिए मार्केट में पार्किंग की समस्या है। इस बारे में मैंने एसएमसी से भी पेशकश करके पीला पट्टा लगाने की मांग की है, लेकिन अभी तक यह भी नहीं हो पाया है। आगामी दिनों में टेंपो वालों को बुलाकर उनकी समस्याओं के निराकरण का प्रयास करेंगे। 

टेम्पो वाले भी हमारे व्यापार की धुरी हैं : प्रहलाद अग्रवाल

आढतिया कपड़ा एसोसिएशन सूरत के प्रमुख प्रहलाद अग्रवाल ने कहा कि अभी हमारे पास यह बात नहीं आई है। कपड़ा मार्केट एवं व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हम हर संभव प्रयास करते हैं। टेम्पो वाले भी हमारे व्यापार की धुरी हैं। हमारे संगठन के पास बात आने पर हम सब मिलकर समाधान का प्रयास करेंगे। 

Tags: Surat