सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने भारत में लॉन्च किया Magnelis® - नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए आयात विकल्प

आयात निर्भरता कम करेगा, डिलीवरी समय घटाएगा और आत्मनिर्भर भारत को मिलेगा बल

सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने भारत में लॉन्च किया Magnelis® - नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए आयात विकल्प

सूरत : दुनिया के दो प्रमुख इस्पात निर्माताओं, आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील का एक संयुक्त उद्यम, आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) ने बेजोड़ संक्षारण प्रतिरोध और स्व-उपचार गुणों के साथ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त स्टील ब्रांड Magnelis® के लॉन्च की घोषणा की है। सोमवार को मुंबई में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम के दौरान इनोवेटिव स्टील ब्रांड का अनावरण किया गया।  

आर्सेलरमित्तल का पेटेंट ब्रांड - Magnelis®, अब भारत में निर्मित और वितरित किया जा रहा है। यह नवीकरणीय ऊर्जा जैसे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण, उच्च-विकास वाले क्षेत्रों के लिए आपूर्ति दक्षता बढ़ाता है और साथ ही आयातित विशेष इस्पात उत्पादों पर देश की निर्भरता को कम करता है।  

आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), श्री दिलीप ओम्मेन ने कहा कि, “भारत में Magnelis® का लॉन्च, आत्मनिर्भर भारत मे योगदान देते हुए देश में बेहतर स्टील की बढ़ती मांग को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस विश्व स्तरीय आयात वैकल्पिक स्टील का उत्पादन करके, हम न केवल गुणवत्तापूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर समाधान प्रदान कर रहे हैं, बल्कि भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में भी योगदान दे रहे हैं। Magnelis® पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ सामग्रियों का भविष्य है और इसकी शुरूआत देश के विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

"आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) के सेल्स एंड मार्केटिंग विभाग के निदेशक और उपाध्यक्ष श्री रंजन धार ने कहा कि “भारत में Magnelis® का लॉन्च हमारे लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि इस अद्वितीय समाधान ने वैश्विक सौर परियोजनाओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन साबित किया है, जो स्थापित क्षमता में 50 गीगावॉट का योगदान देता है।

यहां नए उत्पाद की पेशकश से डिलीवरी का समय कम हो रहा है और लॉजिस्टिक्स लागत में भारी कमी आ रही है। इस प्रकार स्थानीय ग्राहकों को उनके बुनियादी ढांचे के लिए तेज़ और अधिक कुशल समाधान प्रदान किया जाता है और ऐसे भारत अपनी राष्ट्र-निर्माण पहल को तेज़ कर रहा है। अन्य अंतिम-उपयोग क्षेत्रों में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर (क्रैश बैरियर), कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर (अनाज साइलोज, कृषि उपकरण) और निर्माण (पूर्व-इंजीनियर्ड भवन संरचनाएं) शामिल हैं।"  

 Magnelis® जिंक, एल्युमीनियम और मैग्नीशियम की अनूठी संरचना वाला एक उन्नत मिश्र धातु लेपित स्टील ब्रांड है, जो असाधारण संक्षारण प्रतिरोध और स्व-उपचार गुण प्रदान करता है। पहले, यह उच्च-स्तरीय मूल्यवर्धित स्टील मुख्य रूप से कोरिया, जापान और चीन से आयात किया जाता था, जिसकी डिलीवरी में अक्सर कई महीने लग जाते थे। 

 AM/NS इंडिया ने गुजरात के हजीरा में अपने प्रमुख संयंत्र में 5 लाख टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली Magnelis® की प्रोडक्शन लाइन स्थापित करने के लिए लगभग ₹1000 करोड़ का निवेश किया है। एएम/एनएस इंडिया ने सौर परियोजनाओं को आपूर्ति किए जाने वाले स्टील के घरेलू बाजार में 50% से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है। प्रतिकूल वातावरण में उत्पाद का सिद्ध प्रदर्शन इसे सौर पैनल माउंटिंग सिस्टम और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा अनुप्रयोगों के लिए आदर्श बनाता है जो भारत के ऊर्जा परिवर्तन का समर्थन करने के लिए अभिन्न अंग होगा।

   एएम/एनएस इंडिया पहले से ही अदानी ग्रीन एनर्जी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी सहित भारत के नवीकरणीय ऊर्जा और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्रों में प्रमुख खिलाड़ियों को मैग्नेलिस® की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसी साझेदारियाँ यह सुनिश्चित करेगी कि, मैग्नेलिस® देश भर में अगली पीढ़ी की नवीकरणीय परियोजनाओं के निर्माण में आधारशिला बन सकें।

  आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) के बारे में जानकारी: 

आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) दुनिया के दो प्रमुख इस्पात उत्पादक, आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील का एक संयुक्त उद्यम है। यह भारत में अग्रणी एकीकृत फ्लैट कार्बन स्टील उत्पादक है, जिसकी अत्याधुनिक डाउनस्ट्रीम सुविधाओं के साथ प्रति वर्ष 9 मिलियन टन कच्चे स्टील की क्षमता है। यह मूल्य वर्धित स्टील सहित फ्लैट स्टील उत्पादों की पूरी तरह से विविध श्रेणी का निर्माण करता है और इसकी पैलेट क्षमता 20 मिलियन टन है।