सूरत : प्रापर्टी एवं शेयर मार्केट से अधिक निवेशकों का भरोसा गोल्ड पर

 सोने में 12 से 15 हजार प्रति 100 ग्राम एवं चांदी में 3000 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी

सूरत : प्रापर्टी एवं शेयर मार्केट से अधिक निवेशकों का भरोसा गोल्ड पर

केन्द्र सरकार द्वारा बजट में सोने और चांदी पर टैक्स में कटौती किये जाने के बाद सोना-चांदी की कीमतें कम हुई थी। हालांकि सोने-चांदी के कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर पर अब ब्रेक लग तुका है। बीते दो सप्ताह सोने-चांदी की कीमतों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। साप्ताहिक समीक्षा की बात करे तो पिछले सप्ताह में सोना 12 से 15 हजार रुपये प्रति 100 ग्राम एवं चांदी में 3000 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोने की कीमतों में तेजी होने के बावजूद आभूषणों की मांग बनी हुई है, जिससे यह साबित होता है कि निवेशकों की पहली पसंद आज भी सोना ही है। 

सोने की कीमत में 12 से 1500 प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी : ऋषभभाई संघवी

राजरतन ज्वेलर्स के ऋषभ भाई संघवी ने बताया कि बीते सप्ताह से अब तक सोने की कीमत में तकरीबन 12 से 15000 रुपए प्रति 100 ग्राम यानी 1200 से 1500 रुपये प्रति 10 ग्राम की  तेजी दर्ज की गई है। रविवार को 7.59 लाख प्रति 100 ग्राम यानी 57900 रुपये प्रति 10 ग्राम रेट दर्ज की गई है। हालांकि आगामी दिनों में दीपावली पर्व होने तथा उसके बाद वैवाहिक सीजन होने के कारण सोने की कीमतों में तेजी का दौर बने रहने की संभावना जताई जा रही है।

चांदी में तकरीबन रु.3000 की तेजी रही : दिलीपभाई टिबड़ेवाल 

बिशनदयाल ज्वेलर्स के दिलीप भाई टीबड़ेवाल ने बताया कि चांदी में बीते एक सप्ताह में लगभग 3000 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई है। रविवार को चांदी की रु.90,000 किलो रही।  उन्होंने बताया कि आगामी 21 सितंबर को फेडरल बैंक की मीटिंग होने वाली है, इस मीटिंग में इंटरेस्ट रेट क्या तय होती है उस पर बाजार निर्भर करेगा। यदि इंटरेस्ट रेट अधिक होती है तो चांदी के भाव बढ़ जाएंगे,जबकि इंटरेस्ट रेड कम होती है तो भाव गिरने अथवा स्थिर रहने की संभावना रहेगी। उन्होंने बताया कि आगामी सप्ताह होने वाली फेडरल बैंक की मीटिंग पर ही चांदी के कारोबारियों की नजर टिकी हुई है। 

सोने पर लोगों का भरोसा और बढ़ा : बासुदेव अधिकारी

 बंगाली ज्वेलर्स वेलफेयर एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख बासुदेव अधिकारी ने लोकतेज से बताया कि हाल में सोने की कीमत ऑल टाइम हाई है। पिछले महीने सोने कीमत 72-73 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जो रविवार को 75 से 76 हजार के बीच प्रति 10 ग्राम हो गया। उन्होंने कहा कि सोने की कीमत ऑल टाइम हाई होने के बावजूद आभूषण बनाने वाले बड़े कारखाने में खूब काम हैं,  जो यह दर्शाता है कि सोना पर लोगों का भरोसा और बढा है। हालांकि बड़े कारखानों की अपेक्षाकृत छोटे कारखाने में काम कुछ कम है। सोने की कीमतों में तेजी के बावजूद भी ज्वेलरी की मांग बनी हुई है। इससे यह साबित होता है कि प्रापर्टी एवं शेयर मार्केट से अधिक निवेशकों का भरोसा गोल्ड पर है।  

Tags: Surat