सूरत : श्री सरस्वती महाविद्यालय में हिंदी दिवस समारोह का भव्य आयोजन

भाषण प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता जैसे रोचक कार्यक्रमों में छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया

सूरत : श्री सरस्वती महाविद्यालय में हिंदी दिवस समारोह का भव्य आयोजन

सूरत : श्री सरस्वती महाविद्यालय, आभवागांव, सूरत में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच हिंदी भाषा के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न अंतर-विद्यालयीन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता जैसे रोचक कार्यक्रमों में छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

प्रतियोगिताओं के बाद हिंदी दिवस समारोह का शुभारंभ किया गया, जिसमें हिंदी भाषा के प्रतिष्ठित विद्वान उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बैंक ऑफ बड़ौदा, डायमंड बुर्ज़ शाखा, सूरत के मुख्य प्रबंधक श्री अनिल कुमार जी थे। वहीं, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि लोकतेज समाचार पत्र के मुख्य संपादक श्री कुलदीप सनाढ्य जी और वाडिया महिला महाविद्यालय, सूरत के हिंदी विभाग के प्रोफेसर श्री सूर्यदेव यादव जी थे।

मुख्य अतिथि श्री अनिल कुमार जी ने हिंदी भाषा से जुड़े कई अज्ञात तथ्यों को साझा करते हुए छात्रों को सही ढंग से हिंदी सीखने और उसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने वर्तमान पीढ़ी द्वारा हिंदी में अंग्रेजी शब्दों की बढ़ती मिलावट पर चिंता जताई और छात्रों को हिंदी की मौलिकता बनाए रखने की सलाह दी।

विशिष्ट अतिथि श्री कुलदीप सनाढ्य जी ने मातृभाषा, क्षेत्रीय भाषा और अंग्रेजी भाषा के महत्व पर जोर दिया और यह समझाया कि इन तीनों भाषाओं का ज्ञान छात्रों को सफल पेशेवर बनने में कैसे मददगार हो सकता है। साथ ही उन्होंने हिंदी भाषा के महत्व को रेखांकित करते हुए इसे आजीविका का साधन बनाने पर भी जोर दिया व हिन्दीभाषा को अपने वास्तविक स्वरूप में उपयोग करने पर जोर  दिया ।

प्रो. श्री सूर्यदेव यादव जी ने हिंदी भाषा से जुड़े कई ऐतिहासिक तथ्यों और प्रसिद्ध कवियों की रचनाओं का उल्लेख किया। सभी विद्वानों के वक्तव्य से विद्यार्थियों में हिंदी भाषा के प्रति एक नई जागरूकता और रुचि उत्पन्न हुई । 

इस अवसर पर अंतर-विद्यालयीन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में श्री अनिल कुमार जी द्वारा बैंकिंग विषय पर लिखी गई पुस्तक का विमोचन किया गया ।कार्यक्रम में जयदीप मेमोरियल पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री वीरेंद्र शारदा जी, ट्रस्ट की प्रणेता श्रीमती सविता शारदा जी, ट्रस्ट के सचिव श्री मनमोहन शर्मा जी और ट्रस्ट की प्रबंध निदेशक डॉ. योगिता शारदा जी ने अपनी शुभकामनाएं दीं और हिंदी दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए।

महाविद्यालय की प्रभारी निदेशक श्रीमती श्यामली बरगले ने मुख्य अतिथियों और सभी उपस्थित जनों का स्वागत किया। महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सराहनीय योगदान दिया। प्रो. शैलेश यादव ने कुशलतापूर्वक मंच संचालन किया। ट्रस्ट की प्रबंध निदेशक डॉ. योगिता शारदा जी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों और जयदीप नर्सिंग एकेडमी के छात्र-छात्राएं और शिक्षक भी उपस्थित रहे, जिन्होंने इस अवसर को विशेष बनाया

Tags: Surat