सूरत : कपड़ा मार्केट में कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों के जीवन को सुगम बनाने सेवा फाउंडेशन आगे आया

सूरत : कपड़ा मार्केट में कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों के जीवन को सुगम बनाने सेवा फाउंडेशन आगे आया

रघुकुल समाधान समिति की मीटिंग में हुई चर्चा, सभी मार्केटों में शिविर लगाकर बैंकिंग सुविधा, राशन कार्ड, दुर्घटना बीमा एवं आयुष्मान कार्ड, माँ कार्ड बनवाए जाएंगे 

रघुकुल मार्केट समाधान कमेटी की 26 वीं मीटिंग में इस बार व्यापारिक समस्याओं के साथ साथ कर्मचारी एवं श्रमिक वर्ग पर भी ध्यान दिया गया। यह सर्वविदित है कि सुखद तथा सुगम व्यापार में कर्मचारी तथा श्रमिक वर्ग एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इनके योगदान के बिना सुगमतापूर्वक व्यापार होना असंभव है।  इसी के मद्देनजर रघुकुल मार्केट समाधान कमेटी द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके यह तय किया गया कि कर्मचारियों तथा श्रमिकों को बैंकिंग सुविधा सुगमता से उपलब्ध करवाई जाए।

इसी के अंतर्गत सेवा फाउंडेशन तथा रघुकुल मार्केट समाधान कमेटी के सामूहिक प्रयास से कर्मचारियों का दुर्घटना बीमा व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिनके राशनकार्ड इत्यादि नहीं है उनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सभी मार्केट में केम्प लगवा कर कर्मचारियों के लिए राशनकार्ड, आयुष्मान कार्ड, माँ कार्ड आदि के साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध करवाया जाएगा। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्र 2 के महाप्रबंधक पप्पू कुमार सिंह ने आश्वासन दिया कि बैंक द्वारा श्रमिकों के लिए लाभ हेतु सभी प्रयास शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। इस मीटिंग में भारतीय स्टेट बैंक रांदेर शाखा प्रबंधक राकेश यादव और प्रबंधक एफआई श्रीमती सुलता कुमारी और सीएसपी प्रभारी आशीष राय एवं रघुकुल समाधान कमिटी के राजीव ओमर, उपाध्यक्ष संतोष ड्रोलिया, शेखर अग्रवाल, मनीष जैन, एडवोकेट सचिन घूगे और उनकी टीम, एडवोकेट राकेश मौर्य, गीता सोलंकी उपस्थित रहे। 

D15092024-03

स्टेट बैंक और सेवा फाउंडेशन के सहयोग से होंगे कार्य

 भारतीय स्टेट बैंक रांदेर के शाखा प्रबंधक राकेश यादव, प्रबंधक एफआई श्रीमती सुलता कुमारी एवं सीएसपी प्रभारी आशीष राय ने कपड़ा उद्योग के श्रमिकों के लिए पीएमजेडीवाई खातों और सरकार की पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई और एपीवाई जैसी बीमा योजनाओं के महत्व पर प्रकाश डाला।

 सिर्फ 20 रुपये सालाना प्रीमियम पर श्रमिक दुर्घटना मृत्यु के लिए 2 लाख बीमा प्राप्त कर सकते हैं। आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह पीएमजेजेबीवाई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 436 रुपये सालाना प्रीमियम पर श्रमिक 2 लाख का जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ 456 रुपये सालाना पर श्रमिकों को 4 लाख का जीवन कवरेज मिल सकता है। 

पीएमजेडीवाई खाते में रुपे कार्ड जारी किया जाता है और उसके साथ बीमा योजना भी है। एपीवाई पेंशन योजना पर भी चर्चा की गई, जिसमें 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग शामिल हैं, जिसमें पेंशन श्रेणी 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 है। इसके बाद वेतन खाते, चालू खाते के लाभों पर भी चर्चा की गई। कपड़ा उद्योग की सुविधाओं पर भी एसबीआई अधिकारियों को सूचित किया गया। यह तय किया गया है कि यहां काम करने वाले सभी श्रमिकों के जनधन खाते एसबीआई सीएसपी प्रभारी आशीष राय द्वारा खोले जाएंगे, जिसमें पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई और एपीवाई का कवरेज होगा।

 

Tags: Surat