सूरत : फोगवा द्वारा वाइब्रेंट टेक्सटाइल एक्सपो-2024 का तीन दिवसीय आयोजन 28 से 

एक्सपो में भाग लेने वाले वीवर्सों  को सरकार की ओर से मिलेगी सब्सिडी

सूरत : फोगवा द्वारा वाइब्रेंट टेक्सटाइल एक्सपो-2024 का तीन दिवसीय आयोजन 28 से 

फेडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स वेलफेयर एसोसिएशन जिसे "फोगवा" के नाम से जाना जाता है, पिछले 30 वर्षों से बुनकरों के हित और सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रहा है। अत्यंत संवेदनशील और वीवर्सों के हितों को ध्यान में रखने वाले फोगवा के प्रमुख अशोकभाई जीरावाला के नेतृत्व में बुनकरों की कई समस्याओं का सौहार्दपूर्ण ढंग से समाधान किया गया है। 

संस्था के अध्यक्ष अशोकभाई जीरावाला काफी समय से इस बात पर विचार कर रहे थे कि हमारे वीवर (बुनकर) मित्रों की कलाकृति को अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर कैसे प्रदर्शित किया जा सके, कैसे उन्हें बेहद कम कीमत पर अंतरराष्ट्रीय मंच मुहैया कराया जा सके।  अतीत में विभिन्न संगठनों द्वारा जो भी प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती थीं, वे केवल तैयार कपड़े नहीं थे।

देश के इतिहास में पहली बार फोगवा ने विशेष रूप से बुनकरों के लिए एक प्रदर्शनी "वाइब्रेंट टेक्सटाइल एक्सपो-2022 शुरू की। इस प्रदर्शनी में पूरे गुजरात से लगभग 140 बुनकरों ने भाग लिया था। जबकि देश-विदेश से 30000 लोगों ने एग्जीबिशन की मुलाकात ली थी। 

इस प्रदर्शनी की अद्भुत सफलता एवं वीवर्स मित्रों की निरंतर मांग को देखते हुए "वाइब्रेंट टेक्सटाइल एक्सपो-2024" का आयोजन 28-29-30 सितंबर 24 को राजहंस फैब्रीज़ो, सूरत में होने जा रहा है।

 इस प्रदर्शनी में देशभर से लगभग 150 बुनकर मित्र भाग लेंगे। देश-विदेश से करीब 30 हजार लोगों के आने की संभावना है। इस प्रदर्शनी से बुनकर मित्रों को लगभग 500 करोड़ का व्यवसाय मिलने की उम्मीद है। 

इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी बुनकर मित्रों को सरकार की ओर से सब्सिडी मिलेगी। इस प्रदर्शनी से बुनकर मित्र बहुत ही मामूली लागत पर लाभ उठा सकेंगे, इसलिए संस्था उनके व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए सभी बुनकर मित्रों को इस प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए सादर आमंत्रित करती है।

Tags: Surat