सूरत को 'ग्रोथ हब' बनाने की दिशा में बड़ा कदम, मुख्यमंत्री करेंगे योजना का शुभारंभ

दक्षिण गुजरात के विकास को मिलेगी गति, आर्थिक, सामाजिक और औद्योगिक क्षेत्रों में होगा व्यापक विकास

सूरत को 'ग्रोथ हब' बनाने की दिशा में बड़ा कदम, मुख्यमंत्री करेंगे योजना का शुभारंभ

सूरत: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत सूरत को देश का एक प्रमुख विकास केंद्र बनाया जाएगा। इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 19 सितंबर को सूरत और आसपास के जिलों के लिए एक व्यापक आर्थिक विकास योजना का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय में जिला कलेक्टर डॉ. सौरभ पारधी, नगर निगम आयुक्त शालिनी अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई।

विकास हब योजना सूरत को अगले 50 वर्षों के लिए एक सतत विकास वाले शहर के रूप में विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें आर्थिक विकास, सामाजिक कल्याण, औद्योगिक विकास, शिक्षा, सड़क संपर्क और अन्य कई महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है।

विकास हब योजना में सभी वर्गों के लोगों के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसमें आदिवासी विकास, शहरी विकास और ग्रामीण विकास जैसे पहलुओं को शामिल किया गया है। योजना में युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए कौशल विकास पर जोर दिया गया है।

सूरत को एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए योजना में औद्योगिक विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। सूरत के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी योजना में प्रावधान किए गए हैं। सूरत और आसपास के जिलों के सड़क संपर्क को बेहतर बनाने के लिए योजना में कई परियोजनाएं शामिल की गई हैं।

योजना के शुभारंभ समारोह में विशेषज्ञ, उद्योगपति, शिक्षाविद और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। समारोह में सूरत के विकास के लिए एक रोडमैप तैयार किया जाएगा।

योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न समितियों का गठन किया गया, जो योजना के विभिन्न पहलुओं को देखेंगी।

सूरत को 'ग्रोथ हब' बनाने की यह योजना सूरत के विकास के लिए एक नई ऊर्जा प्रदान करेगी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से सूरत देश का एक प्रमुख औद्योगिक और व्यावसायिक केंद्र बन जाएगा।

Tags: Surat