नई दिल्ली : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान के खिलाफ हाई-वोल्टेज मुकाबले के लिए तैयार भारतीय हॉकी टीम

भारत14 सितंबर को चीन के हुलुनबुइर में मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा

नई दिल्ली : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान के खिलाफ हाई-वोल्टेज मुकाबले के लिए तैयार भारतीय हॉकी टीम


नई दिल्ली, 13 सितंबर (हि.स.)। भारत एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के अपने आखिरी ग्रुप चरण मैच में 14 सितंबर को चीन के हुलुनबुइर में मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

जहां शीर्ष ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारत टेबल टॉपर के रूप में मैच में उतरेगा, वहीं अम्माद बट के नेतृत्व वाला पाकिस्तान अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के रूप में भारत से भिड़ेगा।

गत चैंपियन ने टूर्नामेंट को पसंदीदा के रूप में खेला है और प्रत्येक मैच जीता है। भारत ने पहले मैच में मेजबान चीन को 3-0 से हराया, दूसरे मैच में जापान को 5-1 से हराया, तीसरे मैच में मलेशिया को 8-1 से हराया और पिछले मैच में कोरिया के खिलाफ 3-1 से जीत हासिल की।

भारत टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में जगह पक्की करने वाली पहली टीम थी।

दूसरी ओर, पाकिस्तान इस अभियान में लचीला रहा है। हॉकी के दिग्गज ताहिर ज़मान के सतर्क मार्गदर्शन में खेल रही टीम ने मलेशिया और कोरिया के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेला, जापान को 2-1 से और चीन को 5-1 से हराकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने कहा, ''मैं अपने जूनियर दिनों से ही पाकिस्तान टीम के कुछ खिलाड़ियों के साथ खेल रहा हूं और हमारा उनके साथ एक विशेष रिश्ता है। वे मेरे भाई जैसे हैं. बेशक, मैदान पर हम मैच के बारे में वैसे ही सोचेंगे जैसे हम किसी अन्य प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।''

हरमनप्रीत ने कहा, "विश्व हॉकी में, दोनों टीमों के बीच की प्रतिद्वंद्विता अद्वितीय है और मुझे यकीन है कि दुनिया भर के प्रशंसक भारत-पाकिस्तान मैच का इंतजार कर रहे होंगे।"

पाकिस्तान के कप्तान अम्माद ने कहा, “भारत ने टूर्नामेंट में अब तक सच्चे प्रबल दावेदार की तरह खेला है। हमने जो मैच खेले हैं उनसे हमें प्रेरणा मिलेगी और मुझे कहना होगा कि हमने हर एक गेम में सुधार किया है, बिना कार्ड गंवाए और अनुशासित हॉकी खेली है। हम कल भारत के खिलाफ भी ऐसा ही करने को उत्सुक हैं।”

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ मैचों में, हमने अपने विरोधियों के खिलाफ बहुत अच्छा बचाव किया है और भारत के खिलाफ भी, हम विशेष रूप से पीसी रक्षा में अच्छा बचाव करना चाहेंगे।"

हाल के दिनों में भारत ने पाकिस्तान को काफी मजबूती से पछाड़ दिया है। पिछले साल हांगझू में एशियाई खेलों में, भारत ने पूल मैच में पाकिस्तान को 10-2 से हराया था, और उससे कुछ महीने पहले ही, चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को 4-0 से हराया था।

हरमनप्रीत सिंह का मानना है कि पाकिस्तान से भिड़ने से पहले आंकड़ों की स्लेट साफ हो जाएगी।

उन्होंने कहा,“जब हम पाकिस्तान जैसी टीम से भिड़ेंगे तो पिछले नतीजे कोई मायने नहीं रखेंगे। वे एक कठिन टीम हैं और खेल के किसी भी चरण में वापसी करने की क्षमता रखते हैं। हम कल एक अच्छे मैच की उम्मीद करेंगे।”

दिन के अन्य मैचों में मलेशिया का मुकाबला कोरिया से होगा जबकि मेजबान चीन का मुकाबला जापान से होगा।