मुंबई : ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोहन बोपन्ना टेनिस प्रीमियर लीग सीजन 6 में डेब्यू करने के लिए तैयार

पूर्व विश्व नंबर 1 रोहन बोपन्ना दिसंबर में शुरू हो रहे टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) के बहुप्रतीक्षित छठे संस्करण में हिस्सा लेंगे

मुंबई : ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोहन बोपन्ना टेनिस प्रीमियर लीग सीजन 6 में डेब्यू करने के लिए तैयार

मुंबई, 12 सितंबर (हि.स.)। पूर्व विश्व नंबर 1 रोहन बोपन्ना दिसंबर में शुरू हो रहे टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) के बहुप्रतीक्षित छठे संस्करण में हिस्सा लेंगे।

बोपन्ना की इस टूर्नामेंट में पहली उपस्थिति होगी। टीपीएल ने 5 बेहद सफल सीज़न पूरे कर लिए हैं, और अब सीजन 6 भी दर्शकों के सामने आने के लिए तैयार है।

44 वर्षीय बोपन्ना, जिन्होंने 2 ग्रैंड स्लैम खिताब (पुरुष युगल में 2024 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और मिश्रित युगल में 2017 में फ्रेंच ओपन) जीते हैं, ने तीन ओलंपिक खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है, वह 2016 रियो ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर रहे।

बेंगलुरु के रहने वाले इस शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के नाम विश्व नंबर 1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी है, जब उन्होंने साल की शुरुआत में जनवरी के अंत में हासिल किया था। उन्होंने करियर में 25 से अधिक खिताब जीते हैं और लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा के बाद टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले केवल चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं। ये चारों एकमात्र भारतीय ग्रैंड स्लैम विजेता हैं और जो इस लीग का समर्थन भी कर रहे हैं।

करीब दो दशकों तक एटीपी टूर का हिस्सा रहने के बाद, बोपन्ना अब टीपीएल में टेनिस की एक नई शैली अपनाएंगे। सभी फ्रेंचाइजी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कुल 5 मैच खेलेंगी क्योंकि लीग का 25-पॉइंट प्रारूप टेनिस प्रशंसकों की कल्पना को आकर्षित करता है। दो फ्रेंचाइजी के बीच सभी मैचों में पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष युगल शामिल होंगे। दो फ्रेंचाइजी के बीच प्रत्येक मैच में 100 अंक दांव पर होंगे, जहां प्रत्येक श्रेणी 25 अंक की होगी। प्रत्येक टीम लीग चरण में कुल 500 अंक (100 अंक x 5 मैच) खेलेगी और अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

बोपन्ना, सुमित नागल, फ्रांस के ह्यूगो गैस्टन और अर्मेनियाई एलिना अवनेस्यान जैसे खिलाड़ियों के साथ शामिल होंगे, जो भारत के प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लब में शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

रोहन बोपन्ना ने कहा,“मैं टेनिस प्रीमियर लीग का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित हूं, खासकर इसके अभिनव 25-पॉइंट प्रारूप के साथ। यह साल ख़त्म करने का एक आदर्श तरीका है। मेरा मानना है कि टीपीएल जैसे टूर्नामेंट, जो जमीनी स्तर के विकास में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं, अधिक युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करेंगे।'

इस अवसर पर टेनिस प्रीमियर लीग के सह-संस्थापक कुणाल ठाकुर ने कहा, “रोहन बोपन्ना का हमारे साथ जुड़ना शानदार है। उनकी साख और क्षमताएं कुछ ऐसी हैं जिन पर हमें स्पष्ट कारणों से चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, और हमें विश्वास है कि उनकी उपस्थिति न केवल टीपीएल के छठे सीज़न को बढ़ावा देगी, बल्कि अन्य खिलाड़ियों को भी प्रेरित करेगी, खासकर जब कोर्ट पर एक पूर्व विश्व नंबर 1 है।"

टेनिस प्रीमियर लीग के सह-संस्थापक मृणाल जैन ने कहा,"रोहन बोपन्ना भारतीय टेनिस के प्रतीकों में से एक हैं, और हम यह देखकर बहुत खुश हैं कि वह सीजन 6 में टीपीएल में खेलेंगे। इससे न केवल मुंबई बल्कि टेनिस जगत में भी हलचल मच जाएगी। हम रोहन और बाकी खिलाड़ियों के साथ टेनिस के कुछ बेहतरीन खेलों की उम्मीद कर रहे हैं।"