नई दिल्ली : पैरालिंपिक विजेताओं को खेल मंत्री ने पदक विजेताओं को प्रदान किए नकद पुरस्कार

केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में पुरस्कार प्रदान किए

नई दिल्ली : पैरालिंपिक विजेताओं को  खेल मंत्री ने पदक विजेताओं को प्रदान किए नकद पुरस्कार


नई दिल्ली, 10 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक सम्मान समारोह के दौरान पेरिस पैरालिंपिक में पदक जीतने वाले एथलीटों को नकद पुरस्कार प्रदान किए। पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये, रजत विजेताओं को 50 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये के चेक सरकार की ओर से प्रदान किए गए। इसके अलावा तीरंदाज शीतल देवी जैसे मिश्रित टीम स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एथलीटों को 22.50 लाख रुपये का चेक पुरस्कार स्वरूप दिया गया।

समारोह में खेल मंत्री ने 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक जीतने के लक्ष्य के लिए पैरा-एथलीटों को पूर्ण समर्थन और सुविधाएं देने का भी वादा किया। मंडाविया ने कहा, "देश पैरालंपिक और पैरा खेलों में आगे बढ़ रहा है। 2016 में 4 पदकों में से, भारत ने टोक्यो में 19 और पेरिस में 29 पदक जीते, और 18वें स्थान पर रहा।" उन्होंने आगे कहा, "हम अपने पैरा-एथलीटों को सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे ताकि हम 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक और स्वर्ण पदक जीत सकें।"

भारत के पैरालंपिक दल ने पेरिस 2024 खेलों में अपने अब तक के सबसे सफल अभियान का समापन किया, जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य सहित प्रभावशाली 29 पदक हासिल किए।

पेरिस खेल भारत के लिए एक मील का पत्थर साबित हुए हैं, जो समग्र पदक तालिका में 18वें स्थान पर रहा, जिसने अपने पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और देश को पैरा-स्पोर्ट्स में एक उभरती ताकत के रूप में स्थापित किया।

भारत ने कई खेलों में अपने उल्लेखनीय समग्र प्रदर्शन का जश्न मनाया, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम और अर्जेंटीना जैसे शक्तिशाली देशों को हराया, जो स्टैंडिंग में भारत से पीछे रहे।

भारत का 29वां और अंतिम पदक नवदीप सिंह ने हासिल किया, जिन्होंने शनिवार को पुरुषों की भाला फेंक एफ41 वर्गीकरण में स्वर्ण पदक जीता। मूल रूप से, नवदीप ने 47.32 मीटर थ्रो के साथ चीन के सन पेंगज़ियांग को पीछे छोड़ते हुए रजत पदक हासिल किया था। हालाँकि, बाद में ईरान के बेइत सादेघ को आचार संहिता के उल्लंघन के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उनके पदक को स्वर्ण में अपग्रेड कर दिया गया था।

पेरिस में, भारत के ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट विशेष रूप से सफल रहे, जिन्होंने कुल मिलाकर चार स्वर्ण सहित 17 पदकों का योगदान दिया। नवदीप का स्वर्ण टोक्यो पैरालिंपिक में पोडियम फिनिश से चूकने के बाद भुनाया गया, जबकि प्रीति पाल ने 100 मीटर और 200 मीटर (टी35) स्प्रिंट में दो कांस्य पदक के साथ एथलेटिक्स में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया।

Tags: New Delhi