नई दिल्ली : नीता अंबानी ने पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय पैरा एथलीटों को सराहा

आपने न केवल रिकॉर्ड तोड़े, बल्कि बाधाओं को भी तोड़ा : नीता अंबानी

नई दिल्ली : नीता अंबानी ने पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय पैरा एथलीटों को सराहा

नई दिल्ली, 09 सितंबर (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी ने पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की सराहना की है। उन्होंने भारतीय एथलीटों को बधाई देते हुए कहा कि आपने न केवल रिकॉर्ड तोड़े हैं, बल्कि बाधाओं को भी तोड़ा है।

रिलायंस फाउंडेशन के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर जारी बयान में नीता अंबानी ने कहा कि पेरिस पैरालंपिक 2024 के समापन के साथ मैं भारत के असाधारण एथलीटों के लिए बहुत गर्व महसूस कर रही हूं। रिकॉर्ड 7 स्वर्ण सहित 29 पदकों की अब तक की सर्वाधिक संख्या और हमारी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ आपने न केवल रिकॉर्ड तोड़े हैं, बल्कि बाधाओं को भी तोड़ा है। आपके धैर्य, प्रतिभा और उपलब्धियों के कारण ही भारत आज ऊंचाई पर खड़ा है।

नीता अंबानी ने आगे बधाई देते हुए कहा कि आपने पूरे देश को जश्न में एकजुट किया है और लाखों लोगों को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित किया है। मैं आपकी हर यात्रा को सलाम करती हूं और आने वाले वर्षों में आपके और भी अधिक गौरव की कामना करती हूं। बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद।

ऐतिहासिक रहा प्रदर्शन

पेरिस पैरालंपिक में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। अबकी बार भारत ने रिकॉर्ड 29 पदक हासिल किए। इसमें 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य पदक हैं। पदक तालिका में भारत 18वें स्थान पर रहा। इस शानदार प्रदर्शन से पिछले सारे रिकॉर्ड्स ध्वस्त हो गए। इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत ने 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक समेत कुल 19 पदक जीते थे। भारत ने इस बार पैरालिंपिक में भाग लेने के लिए 84 एथलीटों का अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा था।

इन खिलाड़ियों ने जीता स्वर्ण

भारत की ओर से पैरालंपिक में कुल 7 पैरा एथलीटों ने स्वर्ण पदक जीता। स्टार शूटर अवनि लेखरा ने पहला स्वर्ण पदक दिलाया। अवनि ने आर 2 वूमेंस 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इसके बाद मेन्स सिंगल्स (एसएल3) स्पर्धा में नितेश कुमार, मेन्स जैवलिन थ्रो (एफ64) में सुमित अंतिल, मेन्स इंडिविजुअल रिकर्व ओपन में हरविंदर सिंह, मेन्स क्लब थ्रो (एफ51) में धर्मबीर, मेन्स हाई जम्प टी64 स्पर्धा में प्रवीण कुमार और मेन्स जैवलिन थ्रो (एफ41) में नवदीप सिंह ने स्वर्ण पदक जीता।