नई दिल्‍ली : भारत अब विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा 5जी मोबाइल बाजार, अमेरिका को पीछे छोड़ा : रिपोर्ट

चीन के पास 5जी स्मार्टफोन बाजार का 32 हिस्‍सा हिस्सा है, जबकि भारत का हिस्‍सा अब 13 फीसदी है

नई दिल्‍ली : भारत अब विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा 5जी मोबाइल बाजार, अमेरिका को पीछे छोड़ा : रिपोर्ट

नई दिल्‍ली, 06 सितंबर (हि.स.)। भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी स्मार्टफोन का बाजार बन गया है, जबकि चीन अब भी पहले स्थान पर कायम है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 5जी स्मार्टफोन की शिपमेंट में यह उपलब्धि अमेरिका को पीछे छोड़कर हासिल किया है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पास 5जी स्मार्टफोन बाजार का 32 हिस्‍सा हिस्सा है, जबकि भारत का हिस्‍सा अब 13 फीसदी है। वहीं, अमेरिका अब 10 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है। हालांकि 5जी हैंडसेट शिपमेंट में एप्‍पल सबसे आगे रही, जिसकी हिस्सेदारी 25 फीसदी से अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने पहली बार अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट का बाजार बन गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार 2024 की पहली छमाही में वैश्विक 5जी हैंडसेट शिपमेंट में 20 फीसदी (साल-दर-साल) की वृद्धि दर्ज हुई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर 5जी स्मार्टफोन बाजार की स्थिति का अंदाजा इस तरह लगाया जा सकता है। इसमें एप्पल वैश्विक 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 25 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है, जिसमें आईफोन-15 और आईफोन-14 सीरीज़ की बड़ी हिस्सेदारी है। सैमसंग 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसमें गैलेक्सी-A और S-4 सीरीज की अहम भूमिका रही है। श्याओमी ने भारत में तिहरी अंकीय (ट्रिपल-डिजिट) वृद्धि दर्ज की है, जबकि मध्य पूर्व, अफ्रीका, यूरोप और चीन में भी इसे अच्छी वृद्धि मिली है।

रिपोर्ट के मुताबिक श्याओमी और वीवो जैसी कंपनियों के लिए भारत सबसे बड़ा विकास चालक बनकर उभरा है। वीवो के लिए भी भारत, चीन और अन्य एशियाई देशों के साथ प्रमुख ग्रोथ एरिया रहा है। भारत में 5जी स्मार्टफोन की बढ़ती मांग इसे ग्लोबल लेवल पर एक अहम बाजार बना रही है।

Tags: New Delhi