केदारनाथ धाम : छोटे वाहनों के लिये एक-दो दिन में खुल जाएगा मोटर पुल

पिछले माह अत्यधिक बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग खण्ड ने पुल से आवाजाही बंद करवा दी थी

केदारनाथ धाम : छोटे वाहनों के लिये एक-दो दिन में खुल जाएगा मोटर पुल

रुद्रप्रयाग, 03 सितंबर (हि.स.)। केदारनाथ धाम पर आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है। छोटे वाहनों के लिये एक-दो दिन के भीतर कुंड स्थित मोटरपुल खुल जाएगा। इसके बाद सभी छोटे यात्री और स्थानीय लोगों के वाहन इसी पुल से आवाजाही करेंगे। यदि एनएच की ओर से पुल की क्षमता ठीक होने की रिपोर्ट दी जाती है तो बसों का संचालन भी इसी रूट से किया जाएगा। अन्यथा बसों का संचालन चुन्नी बैंड-कालीमठ रूट से किया जायेगा।

पिछले माह अत्यधिक बारिश के कारण मंदाकिनी नदी के जल स्तर में भारी वृद्धि हो गई थी, जिसके बाद केदारनाथ हाईवे पर कुंड में स्थित मोटरपुल के आधार स्तम्भों को खतरा पैदा हो गया था। दुर्घटना को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग खण्ड ने पुल से आवाजाही बंद करवा दी थी। लगातार पुल के दोनों छोरों पर कार्य किया गया और अब पुल को फिलहाल छोटे वाहनों की आवाजाही लायक बना दिया गया है। एक-दो दिनों के भीतर कुंड स्थित मोटरपुल को छोटे वाहनों की आवाजाही के खोल दिया जायेगा। इस पुल के खुलने से छोटे वाहनों को चुन्नीबैंड-कालीमठ मोटरमार्ग से आवाजाही नहीं करनी पड़ेगी और यहां लगने वाले जाम से भी निजात मिल पाएगी। वैसे भी कुंड-गुप्तकाशी मोटरमार्ग का सुधारीकरण पिछले यात्रा सीजन के बाद हो गया था। यहां हाईवे का चौड़ीकरण होने से जाम भी नहीं लग रहा है। वहीं दूसरी ओर कुंड स्थित पुल के निकट ही वैली ब्रिज लगाने की दिशा में कार्य शुरू हो गया है।

एनएच ने वैली ब्रिज पुल का स्टीमेट शासन को भेज दिया है और स्वीकृति मिलते ही इस पुल भी कार्य शुरू किया जायेगा। जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारघाटी एवं देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की समस्या को देखते हुये छोटे वाहनों के लिये कुंड स्थित मोटरपुल को एक-दो दिनों में खोला जाएगा। पुल खुलने के बाद सभी छोटे वाहन इसी पुल से आवाजाही करेंगे। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि आगामी समय में चुन्नीबैंड-कालीमठ-गुप्तकाशी मोटरमार्ग का भी कायाकल्प होगा। इन दिनों यह वैकल्पिक मार्ग अत्यधिक लाभदायक सिद्ध हो रहा है। सभी वाहन इसी मोटरमार्ग से आवाजाही कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में यात्रियों के लिये सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं। अत्यधिक बारिश होने पर कुछ समय के लिये यात्रा रोकी जा रही है और यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया जा रहा है। उन्होंने धाम पहुंचने वाले यात्रियों से यह भी अपील की कि वह अपने साथ रेन कोट, छाता,गर्म कपड़े और आवश्यक दवाईयां जरूर साथ लेकर आएं। अब धाम में ठंड बढ़ने लग गई है। ऐसे में यात्री पूरी तैयारी के साथ यात्रा पर आएं।

Tags: Kedarnath